हरियाणा

हरियाणा ने किया कमाल: नीति आयोग के हेल्थ इंडेक्स में हरियाणा का ओवरऑल प्रदर्शन देशभर में अव्वल

By Vinod Kumar -- December 28, 2021 6:32 pm

चंडीगढ़: नीति आयोग ने साल 2020-21 के लिए हेल्थ इंडेक्स जारी किया है और इसमें ज्यादातर दक्षिणी राज्यों ने इस बार बाजी मारी है जबकि उत्तरी राज्यों की हालत खराब रही है। हेल्थ इंडेक्स के मुताबिक, स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में केरल देश में पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर तमिलनाडु है।

वहीं, सबसे आखिरी में उत्तर प्रदेश और बिहार है। उत्तर प्रदेश 19वें तो बिहार 18वें नंबर पर है। हेल्थ इंडेक्स में बेहतर स्वास्थ्य प्रणालियों के ओवरऑल प्रदर्शन में हरियाणा सबसे आगे रहा है। नीति आयोग की रिपोर्ट में हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य रहा जहां स्टाफ नर्सों की कमी नहीं थी।

Haryana  NITI Aayog health index ,  हरियाणा, नीति आयोग, हेल्थ इंडेक्स फाइल फोटो

हरियाणा ने अपने पूरे स्टाफ को आईटी एनेबल्ड एचआरएमआईएस से कवर किया है। वहीं जिला, उप-जिला अस्पताल, पीएचसी गुणवत्ता मान्यता सुधार के मामले में भी हरियाणा अग्रणी राज्यों में से एक है। प्रदेश में डॉक्टरों की मांग को पूरा करने के लिए हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया जारी है। हर वर्ष 2500 डॉक्टर तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए एमबीबीएस की सीटें बढ़ाकर 1685 की गई हैं, जो 2014 में 700 थीं। एमबीबीएस की सीटों के साथ-साथ लगभग 600 सीटें पीजी कोर्स की भी बढ़ाई गई हैं।

https://www.ptcnews.tv/inld-leader-arjun-chautala-reaction-on-dushyant-chautala-family फाइल फोटो

इस हेल्थ इंडेक्स के लिए 2019-20 को रेफरेंस ईयर लिया गया है। ये लगातार चैथा राउंड रहा है जब केरल टॉप पर रहा है। नीति आयोग के मुताबिक, हेल्थ इंडेक्स के लिए 4 राउंड का सर्वे किया गया था और इसके हिसाब से स्कोरिंग की गई थी। चारों राउंड में केरल टॉप पर रहा है।

Haryana  NITI Aayog health index ,  हरियाणा, नीति आयोग, हेल्थ इंडेक्स फाइल फोटो
  • Share