हरियाणा

पिंजौर में चल रहा है मैंगो फेस्टिवल, हरियाणा पर्यटन संस्कृति मंत्रालय कर रहा आयोजन

By Vinod Kumar -- July 09, 2022 3:27 pm -- Updated:July 09, 2022 3:46 pm

पंचकूला/वैशील चौधरी: पर्यटन संस्कृति मंत्रालय हरियाणा की ओर से पिंजौर के यादविंदर गार्डन में मेंगो फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। आज फेस्टिवल का दूसरा दिन है, मैंगो फेस्टिवल में दुनिया भर की आम की अलग-अलग किस्में देखने को मिल रही हैं। हरियाणा सरकार की ओर से आयोजित इस मैंगो फेस्ट का कल आखिरी दिन है। दुनिया भर की आम की किस्में यहां देखने को मिल रही हैं।

 लोगों में अलग अलग तरह की आम के किस्मों को लेकर गज़ब का उत्साह है। मैंगो फेस्टिवल में सिर्फ हरियाणा नहीं, बल्कि देश के दूसरे राज्यों मसलन राजस्थान, यूपी, मध्यप्रदेश, गुजरात, दिल्ली जैसे राज्यों से भी आम उत्पादक पहुंचे हुए हैं।

 ये सालों से लगातार यहां स्टॉल लगा रहे हैं। पीटीसी न्यूज़ ने जब इन आम उत्पादकों से बात की तो उनका भी कहना था कि पिछले दो साल में कोविड की वजह से फेस्टिवल नहीं लगने से मायूसी हुई थी, लेकिन इस बार भीड़ देखकर काफी राहत महसूस हुई है।
 
पिंजौर के यादविन्दन गार्डन में 8 जुलाई से शुरू हुए मैंगो फेस्टिव का कल आखिरी दिन है। पिछले दो दिनों से यादविन्द्र गार्डन की रौनक देखते ही बन रही थी। ना सिर्फ हज़ारों किस्म के आमों की वजह से बल्कि पूरे देश से आए बच्चों के तरह तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने फेस्टिवल में चार चांद लगा दिए।
 
बाहरी राज्यों से आए बच्चों ने भी मेले में खूब उत्साह से शिरकत की। स्कूली बच्चों से मेले में अलग ही रौनक रही। बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक ने मेले का मजा लिया। लोगों ने अलग अलग किस्मों के आमों की खरीददारी की। वहीं सुरक्षा के नज़रिए से भी पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतज़ाम किए गए थे और पुलिसकर्मियों की पैनी नज़रों के बीच मैंगो मेले का कल समापन हो जाएगा।

 

  • Share