हरियाणा

ज्ञानवापी मस्जिद पर कोर्ट में सुनवाई हुई पूरी, शाम चार बजे आएगा फैसला

By Vinod Kumar -- May 17, 2022 3:05 pm -- Updated:May 17, 2022 3:14 pm

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा हो चुका है। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष की तरफ से दावा किया गया है कि मस्जिद परिसर के अंदर शिवलिंग मिला है। इसके साथ ही मुस्लिम पक्ष का कहना है कि वो शिवलिंग नहीं फव्वारा है। आज इस मामले को लेकर वाराणसी कोर्ट में सुनवाई हुई।

ज्ञानवापी मामले पर वाराणसी कोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है। सुनवाई में कोर्ट में कमीशन ने सर्वे रिपोर्ट दायर करने के लिए दो दिन का वक्त मांगा है। इसके साथ ही वाराणसी कोर्ट में याचिकाकर्ता सीता साहू, मीनू व्यास और रेखा पाठक ने याचिका दायर की है।

याचिका में कहा गया है कि कल मलबे में मिले शिवलिंग के चारों तरफ की दीवार को हटाया जाए। उन्हें शक है कि शिवलिंग के सामने पूर्वी दीवार में शिवलिंग को नीचे से सीमेंट और पत्थरों से जोड़ा गया है।

Survey-of-Gyanvapi-case-ends,-Shivling-found-3

वहीं, कोर्ट में सरकारी वकील ने सर्वे के लिए एक और कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करने की मांग की है। साथ ही वजूखाना और शौचालय को दूसरी जगह शिफ्ट करने की भी अपील याचिका में की गई है। इसके साथ ही असिस्टेंट कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने बताया था कि रिपोर्ट पूरी तरह से तैयार नहीं है, इसलिए आज कोर्ट में रिपोर्ट पेश नहीं कर पाएंगे।

 

वहीं, आज सुप्रीम कोर्ट मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर सुनवाई शुरू हो गई है। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने ज्ञानवापी में सर्वे के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। याचिका में लोअर कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाने की मांग की गई है। इसमें कहा गया है कि सर्वे का आदेश 1991 के प्लेसेस ऑफ वॉर्शिप एक्ट का उल्लंघन है।

  • Share