हिसार हवाई अड्डे को लेकर डिप्टी सीएम की हाई लेवल मीटिंग

High level meeting of Deputy CM regarding Hisar Airport

चंडीगढ़। हिसार में हवाई अड्डे बनने के जनता के सपने को पूरा करने को लेकर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला गंभीर हैं। वे न केवल इस मेगा प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं बल्कि हवाई अड्डे के माध्यम से हिसार को प्रगति के पंख भी लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हवाई अड्डे को लेकर दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों की हाई-लेवल मीटिंग की।  इस बैठक में वित्त एवं योजना विभाग, विमानन विभाग, लोक निर्माण विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग, मत्स्य विभाग, प्रदूषण नियंत्रण विभाग, वन विभाग सहित अन्य विभाग के आला अधिकारी मौजूद थे। बैठक का उद्देश्य विभिन्न विभागों के बीच एविएशन हब स्थापित करने को लेकर तालमेल स्थापित कर प्रोजेक्ट में तेजी लाना था।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने  वित्त विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि विभागों के वित्त से संबंधी फाइलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग को हवाई अड्डे के कार्य में तेजी लाने में वित्त विभाग की ओर से कोई भी परेशानी नहीं आएगी। इस बैठक में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने न केवल इसके निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए बल्कि उन्होंने विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से जुड़े पेंडिंग काम निपटाने के लिए समयबद्ध भी कर दिया। डिप्टी सीएम हवाई अड्डे से जुड़े प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस रिपोर्ट स्वयं तलब करेंगे। यहां बता दें कि दुष्यंत पिछले दो माह में चार बार प्रदेश के आला अधिकारियों के साथ हवाई अड्डे को लेकर बैठक कर चुके हैं।

High level meeting of Deputy CM regarding Hisar Airport

… बरवाला रोड होगा बंद, नया रोड तलाशने के आदेश

हिसार में हवाई अड्डे के प्रोजेक्ट के लिए विमानन मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक बरवाला रोड को बंद किया जाएगा। नियमों के मुताबिक हवाई अड्डे के रनवे को बड़ा करने के लिए इस रोड को बंद करना जरूरी हो जाएगा। गांव तलवंडी राणा के पास से हाईवे अड्डे से लेकर पुलिस लाईन तक यह रोड करीब 10 किलोमीटर है। इस रोड के यातायात को डाईवर्ट करने के लिए नया विकल्प तलाशने के लिए लोक निर्माण विभाग को बैठक में निर्देश दिए गए हैं। डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को कहा कि रोड के लिए ऐसा विकल्प खोजा जाए कि लोगों को ज्यादा दूरी तय न करनी पड़े। 

…..बाल निगरानी केंद्र जल्द होगा फरीदाबाद में शिफ्ट

हवाई अड्डे के लिए अधिगृहित की गई जमीन पर चिल्ड्रन ऑब्जर्वेशन होम है। हवाई अड्डा बनने से पहले इसे भी शिफ्ट करना अनिवार्य है। बाल सुधार गृह के दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए फरीदाबाद में नए भवन का निर्माण किया जा रहा है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से निर्माणाधीन भवन की प्रगति रिपोर्ट जानी और निर्देश दिए कि आगामी दो माह में इस भवन को पूरा किया जाए ताकि यहां रह रहे बाल निगरानी केंद्र को जल्द शिफ्ट किया जाए। इस बारे दुष्यंत चौटाला ने महिल एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से स्टेटस रिपोर्ट भी जानी।

….हाई टेंशन तारों की न रहे कोई टेंशन

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बैठक में दक्षिण हरियाण विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हवाई अड्डे की जमीन से हाई वोल्टेज तारों को जल्द से जल्द हटाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। उन्होंने एचवीपीएनएल, पीडब्ल्यूडी अधिकारियों और वित्त विभाग के अधिकारियों को आपस में सामंजस्य स्थापित करने कर निर्देश दिए कि दो सप्ताह में हवाई अड्डे की जमीन में लगे हाई वोल्टेज बिजली के तारों को हटा कर उन्हें रिपोर्ट करे।

….रनवे का काम शुरू होने से पहले मिर्जापुर रोड होगा सुदृढ़ और चौड़ा

बरवाला रोड बंद होने के बाद एनएच-9 से जोड़ने वाले धांसू रोड को भी शिफ्ट किया जाएगा क्योंकि यह रोड भी हवाई अड्डे की जमीन के बीच आता है और नियमों के अनुसार हवाई अड्डा बनने के बाद इस रोड पर यातायात नहीं चल सकता। हिसार-धांसू रोड के विकल्प के तौर पर हिसार-मिर्जापुर-धांसू रोड का इस्तेमाल होगा। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पीडब्लयूडी के अधिकारियों को मिर्जापुर रोड को जल्द से जल्द चौड़ा करने और इसे सुदृढ़ करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि इस रोड के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग को वित्त संबंधी किसी प्रकार समस्या नहीं आने दी जाएगी।

…वन विभाग को 10 दिन में देनी होगी रिपोर्ट

आज की बैठक में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हवाई अड्डा स्थापित करने के लिए वन विभाग से स्टेट्स रिपोर्ट जानी। उन्होंने हवाई अड्डे की जमीन पर लगे पेड़ों की संख्या और इनके कटने पर वातावरण संतुलन बनाए रखने के लिए दूसरी जगह ज्यादा पेड़ लगाने की योजना को लेकर भी चर्चा की। विभाग द्वारा पेड़ों की संख्या की गिनती का काम पूरा हो चुका है। दुष्यंत चौटाला ने वन विभाग के अधिकारियों को हवाई अड्डा क्षेत्र में पेड़ काटने की एनओसी देने सहित अन्य औपचारिकताएं की पूरी रिपोर्ट 10 दिन में देने को कहा।

…. राणा माइनर से जुड़े छोटे पानी के खाल भी होंगे शिफ्ट

तलवंडी राणा माइनर से शहर के विभिन्न हिस्सों में पानी की आपूर्ति करने के लिए छोटे खालों को यहां से बंद करके दूसरी जगह से जोड़ा जाएगा क्योंकि ये खाल भी हवाई अड्डे की जमीन के बीच से गुजर रहे हैं। गुजवि सहित शहर के अन्य हिस्सों में जल की आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए इन पानी के खाल को दूसरी जगह शिफ्ट करने के निर्देश डिप्टी सीएम ने नहरी विभाग को दिए हैं।

High level meeting of Deputy CM regarding Hisar Airport

….एचएपी थर्ड बटालियन और गोल्फ ग्राउंड भी जाएगा दूसरी जगह

बरवाला रोड पर एचएपी थर्ड बटालियन और इसके साथ बने गोल्फ की इमारतों का इस्तेमाल अब हवाई अड्डा अथारिटी द्वारा किया जाएगा और इन्हें दूसरी जगह स्थापित किया जाएगा। इस बारे में भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई और थर्ड बटालियन को शिफ्ट करने के लिए गृह विभाग से सभी औपचारिकताएं करने बारे भी विस्तार से चर्चा की गई।

—PTC NEWS—