Wed, Feb 1, 2023
Whatsapp

इस दिन से शुरू होगा संसद का Budget Session, 1 फरवरी को बजट पेश करेगी निर्मला सीतारमण

Budget Session 2023: संसद के बजट सत्र की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ये बजट सत्र 31 जनवरी से लेकर 6 अप्रैल तक चलेगा। सत्र के बीच में 14 फरवरी से 12 मार्च तक सत्र विराम होगा, ताकि विभाग संबंधित संसदीय स्थायी समितियां अनुदान मांगों की जांच कर सकें और अपने मंत्रालयों/विभागों से संबंधित रिपोर्ट तैयार करवा सकें। सत्र में 66 दिनों में 27 बैठकें आयोजित होंगी।

Written by  Vinod Kumar -- January 13th 2023 04:02 PM
इस दिन से शुरू होगा संसद का Budget Session, 1 फरवरी को बजट पेश करेगी निर्मला सीतारमण

इस दिन से शुरू होगा संसद का Budget Session, 1 फरवरी को बजट पेश करेगी निर्मला सीतारमण

Budget Session 2023: संसद के बजट सत्र की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ये बजट सत्र 31 जनवरी से लेकर 6  अप्रैल तक चलेगा। सत्र के बीच में 14 फरवरी से 12 मार्च तक सत्र विराम होगा, ताकि विभाग संबंधित संसदीय स्थायी समितियां अनुदान मांगों की जांच कर सकें और अपने मंत्रालयों/विभागों से संबंधित रिपोर्ट तैयार करवा सकें।  सत्र में 66 दिनों में 27 बैठकें आयोजित होंगी।

अमृत काल महोत्सव के बीच आयोजित इस सत्र में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण, केंद्रीय बजट और अन्य मुद्दों पर सार्थक बहस की उम्मीद जताई है। सत्र की शुरुआत लोकसभा-राज्यसभा के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को संसद में केंद्रीय बजट पेश करेंगी।  


2024 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय बजट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तहत अंतिम पूर्ण वर्ष के बजट के रूप में पेश किया जाएगा। पिछले सत्र के दौरान नौ बिल लोकसभा में पेश किए गए और सात बिलों को पास किया गया था। सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर भी चर्चा होगी।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार को अपने एक ट्वीट में कहा, 'संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और सामान्य अवकाश के साथ 66 दिनों में 27 बैठकों के साथ 6 अप्रैल तक चलेगा। अमृत काल के बीच राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव, केंद्रीय बजट और अन्य मदों पर चर्चा के लिए उत्सुक हूं।'

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...