Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

Nuh Shobha Yatra: जिले में सुरक्षा कड़ी, स्कूल, बैंक, बाज़ार बंद, अयोध्या से आए संतो को गुरुग्राम के घामडोज टोल प्लाजा पर रोका

नूंह में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए हरियाणा सरकार ने सुरक्षा कड़ी कर दी है।

Written by  Rahul Rana -- August 28th 2023 12:27 PM
Nuh Shobha Yatra: जिले में सुरक्षा कड़ी, स्कूल, बैंक, बाज़ार बंद, अयोध्या से आए संतो को गुरुग्राम के घामडोज टोल प्लाजा पर रोका

Nuh Shobha Yatra: जिले में सुरक्षा कड़ी, स्कूल, बैंक, बाज़ार बंद, अयोध्या से आए संतो को गुरुग्राम के घामडोज टोल प्लाजा पर रोका

ब्यूरो : मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने नूंह में ब्रज मंडल शोभा यात्रा आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए नूंह जिले में सुरक्षा कड़ी कर दी।

इससे पहले रविवार को, विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि वे 28 अगस्त को बृज मंडल जल अभिषेक यात्रा निकालेंगे, इसके बावजूद अधिकारियों ने कानून और व्यवस्था की गड़बड़ी की आशंका का हवाला देते हुए यात्रा की अनुमति नहीं दी।


नूंह में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए, हरियाणा सरकार ने सुरक्षा कड़ी कर दी है और जांच के लिए अंतर-राज्य और अंतर-जिला सीमाओं पर लगभग 1,900 पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया है। गुरुग्राम में सोहना-नूंह टोल प्लाजा पर भी पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है और कानून व्यवस्था की तैनाती से संबंधित सभी इंतजाम किए गए हैं।

इस बीच, सांप्रदायिक प्रभावित जिले में धारा 144 भी लागू कर दी गई है और नागरिकों से किसी भी तरह की आवाजाही से बचने की अपील की गई है। किसी भी आवाजाही पर रोक लगाने के लिए जिले के सभी स्कूल, बाजार और बैंक बंद हैं। हरियाणा के नूंह में भी 28 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "एहतियाती कदम के तौर पर नूंह में 26 अगस्त की दोपहर 12 बजे से 28 अगस्त की रात 11:59 बजे तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।"

नूंह के डिप्टी कमिश्नर ने शुक्रवार को राज्य के गृह विभाग को पत्र लिखकर नूंह इंटरनेट सेवा और बल्क मैसेज बंद करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद आज हरियाणा के गृह सचिव की ओर से 26 अगस्त से 28 अगस्त तक इंटरनेट सेवा बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए। हरियाणा डीसी ने मोबाइल इंटरनेट सेवाओं (2जी, 3जी, 4जी, 5जी, सीडीएमए, जीपीआरएस), बल्क एसएमएस (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने का आदेश दिया।

नूंह प्रशासन ने जी20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर यात्रा के आयोजकों को अनुमति देने से इनकार कर दिया है, जो 3 से 7 सितंबर तक नूंह में होने वाली है और 31 जुलाई, 2023 की हिंसा के बाद कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए है।

डीजीपी ने कहा, "भले ही जल अभिषेक यात्रा आयोजित करने की अनुमति नहीं दी गई है, लेकिन ऐसे इनपुट हैं कि कुछ संगठनों ने हरियाणा और अन्य पड़ोसी राज्यों के लोगों को 28 अगस्त को नूंह पहुंचने के लिए आमंत्रित किया है।"

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...