Wed, May 8, 2024
Whatsapp

मुख्यमंत्री ने दिया महिला सशक्तिकरण और पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर महिला सशक्तिकारण का सन्देश दिया। इस वर्ष महिला दिवस का विषय 'डिजिट ऑल लैंगिक समानता में नवोन्मेष एवं प्रौद्योगिकी' था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने व्यूरो सवारा आयोजित पौधरोपण अभियान की शुरुआत की।

Written by  Jainendra Jigyasu -- March 09th 2023 05:04 PM -- Updated: March 09th 2023 05:06 PM
मुख्यमंत्री ने दिया महिला सशक्तिकरण  और  पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

मुख्यमंत्री ने दिया महिला सशक्तिकरण और पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर महिला सशक्तिकारण का सन्देश दिया। इस वर्ष महिला दिवस का विषय 'डिजिट ऑल लैंगिक समानता में नवोन्मेष एवं प्रौद्योगिकी' था।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने व्यूरो सवारा आयोजित पौधरोपण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने सतर्कता ब्यूरो के मुख्यालय के समीप सरू प्रजाति के ‘क्रिप्टोमेरिया’ का पौधा रोपित करके इस कार्यक्रम की शुरुआत की। स पौधरोपण अभियान की थीम ‘नागरिकों की सुरक्षा के साथ पर्यावरण की रक्षा’रखी गई है।

  मुख्यमंत्री ने इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं ने अपनी प्रत्येक जिम्मेवारी एवं कर्तव्य का सदैव पूर्ण निष्ठा से निर्वहन किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे अभियानों से पर्यावरण संरक्षण के सरकार के प्रयासों को भी बल मिलता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पर्यावरण प्रहरी के रूप में महिलाएं अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए समाज को भी जागरूक करेंगी।


उन्होंने कहा कि हमें पुरुष प्रधान मानसिकता को बदलने की आवश्यकता है और इसके लिए कांग्रेस की सरकारों ने समय-समय पर ठोस कदम उठाए हैं। इससे पिछले तीन-चार दशकों में महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि महिलाएं परिवार के साथ-साथ समाज को भी दिशा देती हैं। उन्होंने महिला सशक्तिकरण में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी तथा कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी के योगदान को भी याद किया।

पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने स्वागत संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप पुलिस विभाग महिलाओं व बच्चों के प्रति अपराधों पर रोक लगाने के लिए प्रौद्योगिकी का बेहतर उपयोग कर रहा है। उन्होंने पुलिस विभाग में महिला अधिकारियों को केंद्रीय भूमिका में लाने के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करते हुए इसका विस्तृत ब्यौरा भी दिया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो सतवंत अटवाल ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और इस अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।इस कार्यक्रम में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री अनिरूद्व सिंह, मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी तथा विधायक हरीश जनारथा ने भी पौधरोपण किया। इस अवसर पर महिलाओं की भूमिका विषय पर एक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी हुई।  

 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...