Sun, Jun 23, 2024
Whatsapp

हिमाचल : स्वास्थ्य विभाग के1900 पदों को भरेगी सरकार, विभिन्न अस्पतालों में खुलेंगे 50 जन औषधि केंद्र

हिमाचल सरकार स्वास्थ्य विभाग में 300 डाक्टरों, 1000 हेल्थकेयर वर्कर्स और 600 स्टाफ नर्स समेत 1900 रिक्त पदों को भरेगी। स्वास्थ्य विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को मजबूत करने के लिए इन पदों को भरने का फैसला किया है।।

Written by  Jainendra Jigyasu -- March 07th 2023 08:11 PM
हिमाचल : स्वास्थ्य विभाग के1900 पदों को भरेगी सरकार, विभिन्न अस्पतालों में खुलेंगे 50 जन औषधि केंद्र

हिमाचल : स्वास्थ्य विभाग के1900 पदों को भरेगी सरकार, विभिन्न अस्पतालों में खुलेंगे 50 जन औषधि केंद्र

हिमाचल सरकार स्वास्थ्य विभाग में 300 डाक्टरों, 1000 हेल्थकेयर वर्कर्स और 600 स्टाफ नर्स समेत 1900 रिक्त पदों को भरेगी। स्वास्थ्य विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को मजबूत करने के लिए इन पदों को भरने का फैसला किया है।।  शिमला, सोलन, पालमपुर, धर्मपुर, कुल्लू समेत ऐसे कई अस्पताल है, जहां पर मरीजों की भीड़ ज्यादा रहती है। स्टाफ की कमी के चलते लोगों को उपचार में दिक्कतें होती है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने रिक्त पदों को भरने का प्रस्ताव तैयार किया है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पहले जनजातीय इलाकों के अस्पतालों में स्टाफ नियुक्त किये जाएंगे। उसके बाद मेडिकल कॉलेज और जोनल अस्पतालों में डॉक्टर और नर्सों को नियुक्त किया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों को भरा जा रहा है। लोगों को घर पर बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए मोबाइल हेल्थ वैन चलाने का फैसला लिया गया है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से भी इस बारे बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि दूरदराज के अस्पतालों में स्टाफ उपलब्ध होने से मेडिकल कालेजों में भी मरीजों का कम भार होगा।


जन औषधि दिवस के अवसर पर होटल होलीडे में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कर्नल धनी राम शाण्डिल ने कहा कि राज्य के विभिन्न जोनल, क्षेत्रीय और सिविल अस्पतालों में 50 जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे, ताकि आमो जनता को कम दाम पर औषधि सुलभ हो सके। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि बाजार में बिक रही दवाइयों की कीमतों की तुलना में जन औषधि केन्द्रों पर दवाइयों की कीमत 50 से 90 प्रतिशत तक कम है। उन्होंने जेनेरिक दवाओं जिक्र करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग इस दिशा में प्रभावी कदम उठाएगी। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

PTC NETWORK