Thu, Apr 25, 2024
Whatsapp

बिलासपुर में तेज बारिश और तूफान का कहर, बागवानों का हुआ 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान

पिछले कुछ दिनों से हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में हुई तेज बरसात और तूफान से जिला के बागवानों का 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान आंका गया है।

Written by  Rahul Rana -- May 27th 2023 01:41 PM
बिलासपुर में तेज बारिश और तूफान का कहर,  बागवानों का हुआ 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान

बिलासपुर में तेज बारिश और तूफान का कहर, बागवानों का हुआ 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान

बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश का बिलासपुर जिला प्रदेश के सबसे गरम जिलों में शुमार है और यहां के बागवान मुख्यतः आम, लीची, अमरूद, अनार, पलम सहित नींबू प्रजाति के फल जैसे मौसमी व संतरा की पैदावार करते हैं। लेकिन मौसम की बेरुखी के साथ ही तूफान व बेमौसम बरसात के चलते इस बार इन फलों की पैदावार में गिरावट देखने को मिली है। 


आपको बता दें कि बेमौसमी बरसात और तूफान के कारण फलों का हुआ भारी नुकसान है । जिससे बिलासपुर का बागवान परेशान नजर आ रहा है। उद्यान विभाग बिलासपुर की उप निदेशक डॉक्टर माला शर्मा का कहना है कि जिला में करीब 8600 हेक्टेयर जमीन पर बागवानी की जाती है और वर्ष 2022-23 में 4600 मीट्रिक टन फलों का उत्पादन हुआ है। 

लेकिन अब मौसम के बदले मिजाज़ ने बागवानी के क्षेत्र को काफी प्रभावित किया है और इस बार जिला के बागवानों का 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान आंका गया है। साथ ही डॉक्टर माला ने कहा कि बागवानों को हुए नुकसान के सम्बंध में उद्यान विभाग हिमाचल प्रदेश के निदेशक को रिपोर्ट भेजी जाएगी। आने वाले समय में आपदा प्रबंधन के तहत एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के तहत मिलने वाले फंड के जरिए ही प्रभावित बागवानों को सहायता दी जाएगी।

 वहीं बिलासपुर के प्रभावित बागवानों ने भी प्रदेश सरकार से मांग की है कि इस बार मौसमी आपदा के चलते जो उन्हें नुकसान हुआ । इसको लेकर जल्द ही मुआवजा दिया जाए। ताकि इस परेशानी के समय उन्हें कुछ राहत मिल सके। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...