Sat, Apr 27, 2024
Whatsapp

Nuh violence: 28 अगस्त को फिर निकलेगी ब्रजमंडल यात्रा, कमेटी ने लिया फैसला

हरियाणा के पलवल जिले में आज सर्वजातीय हिंदू महापंचायत हुई, जिसमें 51 लोगों की कमेटी ने फैसला लिया कि 28 अगस्त को ब्रजमंडल की अधूरी यात्रा को पूरी करेंगे।

Written by  Rahul Rana -- August 13th 2023 03:56 PM -- Updated: August 13th 2023 04:57 PM
Nuh violence: 28 अगस्त को फिर निकलेगी ब्रजमंडल यात्रा, कमेटी ने लिया फैसला

Nuh violence: 28 अगस्त को फिर निकलेगी ब्रजमंडल यात्रा, कमेटी ने लिया फैसला

ब्यूरो: हरियाणा के पलवल जिले में आज सर्वजातीय हिंदू महापंचायत हुई, जिसमें 51 लोगों की कमेटी ने फैसला लिया कि 28 अगस्त को ब्रजमंडल की अधूरी यात्रा को पूरी करेंगे।  वहीं महापंचायत में पहुंचे देव सेना फरीदाबाद के अध्यक्ष ब्रजभूषण सैनी ने ऐलान किया कि 20 अगस्त को दिल्ली में जंतर-मंतर पर महापंचायत करेंगे।

मृतकों के परिजनों को 1 करोड़ रुपए, एक सरकारी नौकरी, घायलों को 50 लाख देने की अपील भी सरकार से की गई। नूंह जिले को खत्म करने की भी मांग है। वहीं महापंचायत में शामिल हुए लोगों का कहना है कि नूंह दंगों की NIA से जांच कराई जाए। 


अधिकारियों ने पुष्टि की है कि 'सर्व जातीय महापंचायत' शुरू में नूंह जिले के किरा गांव के लिए निर्धारित की गई थी। हालाँकि, मौजूदा कानून और व्यवस्था की चिंताओं के कारण, उस स्थान के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया गया था। पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), पलवल, संदीप मोर के अनुसार, कार्यक्रम को अब पलवल में होने के लिए अधिकृत किया गया है।

गौरतलब है कि पलवल और नूंह दोनों हरियाणा के पड़ोसी जिले हैं। विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) सहित विभिन्न हिंदू संगठनों से युक्त 'सर्व हिंदू समाज' इस महापंचायत का आयोजन कर रहा है। अधिकारियों ने इस कार्यक्रम के लिए लगभग 500 लोगों के एकत्र होने की मंजूरी दे दी है और इस बात पर जोर दिया है कि नफरत फैलाने वाले भाषण देने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।

यह क्षेत्र उस समय सांप्रदायिक झड़पों से घिर गया था जब VHP के जुलूस पर भीड़ ने हमला कर दिया था, जिसमें दो होम गार्ड और एक मौलवी सहित छह लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई थी। इस पृष्ठभूमि में, 'महापंचायत' का महत्व बढ़ जाता है क्योंकि यह स्थिति को संबोधित करती है और ब्रज मंडल यात्रा की संभावित बहाली पर चर्चा करती है।

गुरुग्राम के एक प्रमुख VHP नेता, देवेंदर सिंह ने घोषणा की कि हमले और व्यवधान की पिछली घटना के बाद, यात्रा 28 अगस्त को नूंह में फिर से शुरू होगी। 


- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...