Tue, May 21, 2024
Whatsapp

राजस्थान के CM पद की दौड़: वसुंधरा राजे, महंत बालक नाथ, सीपी जोशी और गजेंद्र शेखावत शीर्ष दावेदारों में शामिल

बीजेपी ने रविवार को शानदार चुनावी जनादेश के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की।

Written by  Rahul Rana -- December 05th 2023 01:55 PM
राजस्थान के CM पद की दौड़: वसुंधरा राजे, महंत बालक नाथ, सीपी जोशी और गजेंद्र शेखावत शीर्ष दावेदारों में शामिल

राजस्थान के CM पद की दौड़: वसुंधरा राजे, महंत बालक नाथ, सीपी जोशी और गजेंद्र शेखावत शीर्ष दावेदारों में शामिल

ब्यूरो:  बीजेपी ने रविवार को शानदार चुनावी जनादेश के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की।  निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद, कांग्रेस तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीनकर के चंद्रशेखर राव की हैट्रिक को रोकने में कामयाब रही। अब देखना ये है कि इन राज्यों में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा।  

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, एमपी में बीजेपी ने 230 में से 163 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस 66 सीटें हासिल करने में कामयाब रही। राजस्थान में भगवा पार्टी की जीत हुई


राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के शीर्ष दावेदार

सूत्रों के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, महंत बालक नाथ, जो रविवार को तिजारा विधानसभा क्षेत्र से विजयी हुए, राजस्थान भाजपा प्रमुख सीपी जोशी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत को मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए शीर्ष दावेदारों में से एक माना जाता है। 

क्या वसुंधरा राजे होंगी राजस्थान की अगली सीएम?

दो बार की पूर्व मुख्यमंत्री, वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के झालरापाटन निर्वाचन क्षेत्र से 53,193 वोटों के अंतर से जीत हासिल की और कुल 1,38,831 वोट हासिल कर सदन में नया कार्यकाल हासिल किया। वह कांग्रेस उम्मीदवार रामलाल पर भारी पड़ीं, जिन्हें 85,638 वोट मिले।

क्या महंत बालकनाथ होंगे राजस्थान के अगले सीएम?

आध्यात्मिक नेता और अलवर के सांसद महंत बालकनाथ, जिन्होंने तिजारा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार इमरान खान को 6,173 वोटों के अंतर से हराया।

क्या दीया कुमारी होंगी राजस्थान की अगली सीएम?

एक अन्य उभरती हुई नेता दीया कुमारी, जिन्होंने भाजपा के टिकट पर विद्याधर नगर सीट जीती, कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71,368 वोटों के अंतर से हराया, को भी एक मजबूत सीएम दावेदार के रूप में देखा जाता है। विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है।

क्या सीपी जोशी होंगे राजस्थान के अगले सीएम?

2014 से चित्तौड़गढ़ से दो बार के लोकसभा सदस्य सीपी जोशी, जो वर्तमान में भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख हैं, को भी सीएम पद के लिए एक छिपे घोड़े के रूप में देखा जा रहा है।

क्या गजेंद्र सिंह शेखावत होंगे राजस्थान के अगले सीएम?

जोधपुर से लोकसभा सदस्य चुने गए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को भी मुख्यमंत्री बनने के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है.

क्या राजेंद्र राठौड़ होंगे राजस्थान के अगले सीएम?

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ को भी चुनाव में संभावित सीएम दावेदार के रूप में देखा जा रहा था। हालांकि, वह कांग्रेस उम्मीदवार नरेंद्र बुडानिया से 10,345 वोटों के अंतर से हार गए।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS