हरियाणा

नडाबेट में गृह मंत्री अमित शाह ने किया व्यूप्वाइंट का उद्‌घाटन, बाघा बॉर्डर की तरह इन चीजों को निहार सकेंगे पर्यटक

By Vinod Kumar -- April 10, 2022 3:30 pm

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज गुजरात के बनासकांठा जिले के नडाबेट में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दर्शनीय स्थल (व्यूप्वाइंट) का उद्घाटन किया। नडाबेट भारत और पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित है, जहां दर्शनीय स्थल की वजह से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

गुजरात का यह पहला बॉर्डर प्वाइंट है जहां बॉर्डर की फोटो गैलरी और हथियारों समेत टैंकों, दर्शक दीर्घा का प्रदर्शन किया जाएगा।बताया जा रहा है कि नडाबेट में सिर्फ बीएसएफ के जवान ही प्रदर्शन करेंगे इसमें पाकिस्तान की सेना भाग नहीं लेगी। नडाबेट का प्वाइंट भारत-पाकिस्तान सीमा से केवल 20 से 25 किलोमीटर पहले बनाया गया है।

Amit Shah inaugurates Indo-Pak border viewing point in Gujarat's Nadabet

नडाबेट व्यूप्वाइंट में जवानों की कहानियों को हमारे सामने रखेगा। बॉर्डर पर लगे तारों को टूरिस्ट छूकर महसूस कर सकेंगे। वहीं, इससे गुजरात टूरिज्म को बढ़ावा भी मिल सकेगा।नडाबेट अहमदाबाद से लगभग 240 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Gujarat's first Indo-Pak border viewing point (1)
गौरतलब है कि 50 साल पहले 1971 में भारत-पाक युद्ध हुआ था, जिसके बाद बांग्लादेश की मुक्ति हुई। 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान पर भारत की जीत के इस मौके को स्वर्णिम विजय वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। यहां 1971 की कहानी को फिर से जीवंत किया गया है।

Gujarat's first Indo-Pak border viewing point (1)

इसके अलावा यहां नाम, नमक, निशान के नाम से आर्ट गैलरी है। इसमें 100 तरह की प्रदर्शनी हैं। ऑडियो-विसुअल एक्स्पेरिंस जोन में विसिटर्स 1971 के भारत-पाक युद्ध के गौरवशाली अतीत की एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री देख सकते हैं। यहां एक मॉडर्न 360-डिग्री बूथ एक्सपीरियंस जोन भी है, जहां "सैंड स्क्रीन" पर प्रोजेक्शन का अपने आप में एक अलग ही अनुभव होगा।

  • Share