हरियाणा

सोशल मीडिया प्रोफाइल को हैकर्स से ऐसे रखें 'सेफ', बरतें ये सावधानियां

By Vinod Kumar -- May 16, 2022 6:28 pm -- Updated:May 16, 2022 6:30 pm

पंचकूला: सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ रहा है जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम सहित अन्य कई प्लेटफार्म है और जिनके करोड़ों यूज़र्स भारत में हैं ज्यादा ये तीनों प्लेटफॉर्म बेहद लोकप्रिय हैं परन्तु इन सोशल मीडिया को सुरक्षित रखना भी जरुरी है।

आपको इन सोशल मीडिया अकाऊंट का प्रयोग करते समय कुछ सावधानियां भी बर्तनी जरुरी हैं, क्योकि साइबर अपराधी आपकी कमी का फायदा उठाकर आपके अकाउंट का गलत प्रयोग करते हैं औऱ साइबर अपराधी सोशल मीडिया पर बने अकाउंट का गल्त प्रयोग करके लोगो के साथ ठगी को अंजाम देते है ।


एसीपी ममता सौदा नें जानकारी देते हुए बताया कि साइबर अपराधी आपके अकांउट को दो तरीके से गलत प्रयोग करता है एक तो वह आपकी अकाऊंट की सेम प्रोफाईल बनाकर फर्जी अकांउट बनाकर आपके दोस्तो को फ्रैण्ड रिक्वेस्ट भेजकर ठगी करता है ऐसे में आपको अपने प्रोफाईल को लॉक करके रखें और अन्य प्राईवेसी सेटिंग एप्लाई करें इसके अलावा दूसरा वह आपके आपके अकाउंट को हैक करेगा और हैक करनें के लिए यूजर आईडी व पासवर्ड की जरुरत पडती है ।

खास कर यूजर सोशल मीडिया अकाऊंट के यूजर नेम व पासवर्ड सेम रखते हैं जैसे कि मोबाईल नम्बर इत्यादि। जिस साइबर अपराधी अनुमान लगाकर आपके सोशल मीडिया अकाऊंट को हैक करके गल्त प्रयोग करता है ऐसे में अपनें अकाऊंट पर प्राईवेसी लगाकर रखें औरअपने प्रोफाईल के पासवर्ड मजबूत लगाएं।

Social media restricted in Sri Lanka (2)
हैकिंग से बचने के तरीके :-

1. किसी अनजान प्रोफ़ाइल द्वारा मैसेज में भेजे गई लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें और अगर जरा भी संदेह हो तो क्लिक न करें। डिलीट कर दें ।
2. अपने पासवर्ड को थोड़े-थोड़े समय अंतराल बदलते रहना चाहिए ।
3. अपने अकाउंट में मोबाइल नम्बर की जगह ई-मेल का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि मोबाइल चोरी हो जाने पर भी आप अपने ई-मेल से डेटा सुरक्षित रीस्टोर कर सके ।
4. साथ ही दो तरीक़ों से अपने सोशल अकाउंट का प्रमाणीकरण करें ताकि कोई आपके अकाउंट को कोई आसानी से नहीं खोल सके.
5. अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को मज़बूत रखे जैस कि कैपिटल लेटर,स्मॉल लेटर, स्पेशल वर्ड्स, जिनमें स्पेशल करैक्टर जैसे @#% इत्यादि आते हैं, उनको डालें, तो नंबर का भी प्रयोग अवश्य करें । कम से कम 10 लेटर या अधिक का पासवर्ड रखें । यह ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बात है कि एक ही पासवर्ड आफ डिफरेंट अकाउंट में प्रयोग ना करें, तो ज्यादा बेहतर होगा ।

  • Share