‘गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं का अनुकरण किया जाए तो समाज में शांति एवं भाईचारा बना रहेगा’

If the teachings of Guru Nanak Dev are followed, peace and brotherhood will remain in the society says Education Minister

चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि गुरु नानक देव जी का जीवन-दर्शन मानव के लिए सुखी एवं प्रसन्नता से रहने का मार्ग प्रशस्त करता है। अगर उनकी शिक्षाओं का अनुकरण किया जाए तो समाज में शांति एवं भाईचारा बना रहेगा। शिक्षा मंत्री आज यमुनानगर से ‘श्री गुरु नानक देव जी का जीवन-दर्शन’ विषय पर आयोजित एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

If the teachings of Guru Nanak Dev are followed, peace and brotherhood will remain in the society says Education Ministerइस वेबिनार का आयोजन यमुनानगर के गुरूनानक गल्र्स कालेज, कैलिफोर्निया (अमेरिका) के डी. एंजा कालेज, मोका (मॉरिशस) के महात्मा गांधी संस्थान, पोलैंड के वार्सा विश्वविद्यालय, कैनेडा के विश्व हिंदी संस्थान, टोक्यो (जापान) के हिंदी कल्चरल सैंटर तथा बेल्जियम के अंतर्राष्ट्रीय हिंदी संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

लॉकडाऊन के कारण ऑनलाइन किए गए इस वेबिनार के मुख्य अतिथि के तौर पर शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि गुरुनानक देव जी ने अपने अनुयायियों को जो उपदेश दिए वे सदैव प्रासंगिक बने रहेंगे। गुरुनानक जी की शिक्षा का मूल सार यही है कि परमात्मा एक, अनन्त, सर्वशक्तिमान और सत्य है। प्रत्येक व्यक्ति को मेहनत और ईमानदारी की कमाई में से जरूरतमंद को भी कुछ देना चाहिए।

—PTC NEWS—