हरियाणा

शामलात लैंड पर किसानों का हक, एक इंच जमीन भी छीनने नहीं देंगे: चढ़ूनी

By Vinod Kumar -- August 06, 2022 3:17 pm

चरखी दादरी: जिला के कारी मोद गांव में सर्व हरियाणा किसान महापंचायत में भाकियू अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी पहुंचे और विभिन्न संगठनों कें लोगों के साथ मिलकर किसानों की समस्याओं पर रणनीति तैयार की गई। चढ़ूनी की अगुवाई में शामलात देह की जमीन से उन पिलरों को भी उखाड़ दिया जहां प्रशासन ने कब्जा लेकर निशानदेही की थी। इसके साथ ही चढूनी ने किसानों के साथ मिलकर प्रशासन द्वारा कब्जे में ली गई जमीन पर ट्रैक्टर भी चलवा दिया।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरदार गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने साफ तौर पर कहा है कि शामलात देह जमीन पर किसानों का हक है। हम किसानों से एक इंच जमीन भी नहीं जाने देंगे।

चढ़ूनी ने कहा कि हम किसानों के हक को बचाने के लिए 16 अगस्त को विधायकों को सरकार के नाम ज्ञापन सौपेंगे। फिर भी सरकार ने मांगे नहीं मानी तो 25 अगस्त से विधायकों के निवास पर पंचायतें कर रोष जताएंगे और आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे।

बता दें कि गांव कारी मोद में कोर्ट के आदेश पर प्रशासन ने दस दिन पहले पुलिस की मौजूदगी में किसानों की खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चलाकर कब्जा कार्रवाई की थी। जिसके बाद से ही भाकियू ने बड़ा फैसला लेकर महापंचायत बुलाई थी। चढ़ूनी ने कहा कि शामलात देह की जमीन पर किसानों का मालिकाना हक है और इसमें से एक इंच जमीन को भी किसानों से नहीं छीनने देंगे।

चढ़ूनी ने विधानसभा के दूसरे सत्र तक सरकार को अल्टीमेटम दिया है। वहीं जिस जमीन पर प्रशासन द्वारा दस दिन पहले कब्जा कार्रवाई की थी वहां पर लगाए गए पिलर को भी चढ़ूनी की अगुवाई में उखाड़ते हुए उस जमीन पर ट्रैक्टर चलाकर उसे दोबारा से उन्ही किसानों की होने की घोषणा की गई।

  • Share