हरियाणा

बेअदबी कर पंजाब में माहौल बिगाड़ने की रची जा रही साजिश, केंद्र ने राज्य सरकार को जारी किया अलर्ट

By Vinod Kumar -- December 20, 2021 12:34 pm -- Updated:December 20, 2021 4:21 pm

नेशनल डेस्क: पंजाब में दंगे भड़काने और धार्मिक सद्भाव बिगाड़ने के लिए किसी भी धार्मिक स्थल पर बेअदबी या अन्य घटना करके माहौल बिगाड़ने की साजिश हो सकती है। इसी कारण केंद्र सरकार की ओर से धार्मिक स्थलों पर पंजाब पुलिस को सुरक्षा बढ़ाने और नजर रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

पंजाब के अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और कपूरथला के एक गुरुद्वारे में कथित बेअदबी (Sacrilege Case) को लेकर दो लोगों की हत्या के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को अलर्ट जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पंजाब के तमाम धार्मिक स्थलों, डेरों, मंदिरों, गुरुद्वारों और अन्य सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है। गृह मंत्रालय ने अलर्ट किया है कि पंजाब में धार्मिक भावनाओं को भड़काने की नापाक योजना “देश विरोधी” तत्वों द्वारा की जा रही है।

sacrilege guru granth sahib Golden Temple guru granth sahib amritsar, बेअदबी, गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी, स्वर्ण मंदिर, गोल्डन टैंपल, गोल्डन टैंपल में बेअदबी
इस इनपुट के बाद पंजाब सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी है। मंदिरों से लेकर गुरुद्वारों में सीसीटीवी कैमरों को लगाने और गांव स्तर पर सरपंचों तक को आगाह करना शुरू दिया गया है। सरकार ने निर्देश दिया है कि अगर कोई शरारती तत्व गांव या धार्मिक स्थलों के आसपास दिखाई देता है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें।
इससे पहले रविवार को राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी आशंका जताई है कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए घटना के पीछे कुछ ‘विरोधी’ ताकतें शामिल हो सकती हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति, सद्भाव, भाईचारे और धार्मिक सहिष्णुता के मूल्यों के प्रति भरोसा बनाए रखने के साथ संयम बरतने का आह्वान किया। स्वर्ण मंदिर मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है।

Punjab: Golden Temple sacrilege accused booked
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह कथित बेअदबी के प्रयास से बहुत आहत हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण हैं और इसकी निंदा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर कोई गलत इरादे से आया है तो खुफिया एजेंसियां उन्हें पकड़ने और बेनकाब करने की कोशिश करेंगी। उन्होंने कहा, “हम घटना की तह तक जाएंगे। सरकार मामले की गहन जांच के लिए प्रतिबद्ध है ताकि इस कृत्य के पीछे के असली साजिशकर्ताओं का पर्दाफाश हो सके।”

sacrilege guru granth sahib Golden Temple guru granth sahib amritsar, बेअदबी, गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी, स्वर्ण मंदिर, गोल्डन टैंपल, गोल्डन टैंपल में बेअदबी

रविवार को निजामपुर गांव में एक गुरुद्वारे में ‘निशान साहिब’ का अनादर करने के आरोप में एक अन्य व्यक्ति की हत्या कर दी गई। ग्रामीण और सिख संगठनों के सदस्य उस व्यक्ति को बचाने की कोशिश कर रहे पुलिसकर्मियों के साथ भिड़ गए, जिसमें एक एसएचओ समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि कपूरथला-सुभनापुर मार्ग पर स्थित गुरुद्वारे में बेअदबी की घटना होने के कोई संकेत दिखाई नहीं दे रहे हैं। पुलिस के मुताबिक युवक की पीट-पीट कर हत्या की गई।

 

Koo App

ਇਸ ਤੋਂ ਘਟੀਆ ਅਤੇ ਨੀਵਾਣ ਦੀ ਹੱਦ ਕੋਈ ਹੋ ਨਹੀਂ ਸਕਦੀ ਕਿ ਕੋਈ ਦੁਸ਼ਟ ’ਸ਼੍ਰੀ ਦਰਬਾਰ ਸਾਹਿਬ’ ਵਿਖੇ ਪਹੁੰਚ ਧੰਨ-ਧੰਨ ਸ੍ਰੀ ਗੁਰੂ ਗ੍ਰੰਥ ਸਾਹਿਬ ਜੀ ਦੇ ਨਿਰਾਦਰ ਜਾਂ ਬੇਅਦਬੀ ਬਾਰੇ ਖਿਆਲ ਵੀ ਕਰ ਸਕੇ। ਜੇਕਰ ਅੱਜ ਐਸਾ ਹੋਇਆ ਹੈ ਤਾਂ ਇਹ ਵਰਤਾਰਾ ਕਿਸੇ ਡੂੰਘੀ ਸਾਜ਼ਿਸ਼ ਦਾ ਹਿੱਸਾ ਹੈ ਅਤੇ ਜਿਹੜ੍ਹੀਆਂ ਵੀ ਤਾਕਤਾਂ ਇਸ ਪਾਪ ’ਚ ਸ਼ਾਮਿਲ ਹਨ, ਉਨ੍ਹਾਂ ਨੂੰ ਜਲਦ ਤੋਂ ਜਲਦ ਲੱਭ ਕੇ ਸਜ਼ਾ ਮਿਲਣੀ ਚਾਹੀਦੀ ਹੈ। #SriGuruGranthSahibJi

- Shiromani Akali Dal (@Shiromani_Akali_Dal) 18 Dec 2021

  • Share