हरियाणा

23 मई से जापान दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 40 घंटे में करेंगे 23 बैठकें

By Vinod Kumar -- May 22, 2022 3:44 pm

पीएम मोदी 23 मई को अपनी दो दिवसीय यात्रा पर जापान के लिए रवाना होंगे। अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने एक बयान जारी किया है। इस बयान में पीएम मोदी ने अपनी यात्रा का मकसद बताया है।

पीएम मोदी ने कहा कि वो जापान के पीएम फूमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान की यात्रा पर जाएंगे। वो भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक रिश्तों को और मजबूत करने के मकसद से अपनी बातचीत को आगे जारी रखने के लिए उत्सुक हैं।

PM-Modi-addresses-virtual-‘Yuva-Shivir’-at-Vadodara-=5

पीएम मोदी ने कहा कि जापान में वो क्वाड नेताओं के साथ होने जा रही शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे, जिससे चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड के कदमों की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि हम हिंद-प्रशांत के घटनाक्रमों और आपसी हितों से जुड़े वैश्विक विषयों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। क्वाड सुरक्षा संवाद में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेता हिस्सा लेंगे।

PM-Modi-to-visit-Lumbini,-Nepal-today-5

पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज पहली बार क्वाड नेताओं की बैठक में शामिल होंगे। मैं उनके साथ चर्चा के लिए काफी उत्साहित हूं। चर्चा में हमारे बीच रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुआयामी सहयोग और परस्पर हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी।

पीएम मोदी ने अपने बयान में आगे कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे। बैठक में अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा होगी। हम क्षेत्रीय विकास और समकालीन वैश्विक मुद्दों पर भी अपनी बातचीत जारी रखेंगे। बता दें कि पीएम मोदी 40 घंटे तक जापान में रहेंगे और 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे। साथ ही 36 जापानी सीईओ और जापान में रह रहे प्रवासी भारतीयों से बातचीत करेंगे।

  • Share