बार-बार इस्तेमाल की जा सकेगी पीपीई किट, पंजाब यूनिवर्सिटी ने तैयार किया एंटी वायरल स्प्रे

By Arvind Kumar - May 09, 2020 11:05 am

चंडीगढ़। अब पीपीई किट बार-बार इस्तेमाल की जा सकती है। ऐसा पंजाब यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों की टीम की मेहनत की वजह से संभव हो पाया है। दरअसल केमिस्ट्री विभाग के सीनियर प्रोफेसर एसके मेहता की टीम ने एंटी वायरल नैनो कोटिंग स्प्रे तैयार किया है। इस स्प्रे से मास्क और पीपीई किट से वायरस को खत्म किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि एक बार इस स्प्रे से महीनेभर तक मास्क और पीपीई किट का कई बार प्रयोग किया जा सकेगा।

PPE kit can be used again and again, Punjab University prepared anti viral sprayअब जल्द ही स्प्रे को बाजार में उतारा जाएगा। इसके लिए मोहाली की एक कंपनी को टेक्नोलॉजी ट्रांसफर कर दी गई है। 20 से 25 दिन के बीच यह स्प्रे मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा। पंजाब यूनिवर्सिटी के केमिस्ट्री विभाग के सीनियर प्रोफेसर एसके मेहता ने बताया कि स्प्रे में मौजूद कॉपर मेटल एंटीमाइक्रोबियल एजेंट के तौर पर काम करेगा। जिससे कोरोना संक्रमण पीपीई किट पर प्रभाव नहीं डाल पाएगा। उन्होंने बताया कि यह स्प्रे जहरीला भी नहीं है और इससे इंसान की त्वचा पर कोई खास नुकसान नहीं होगा।

क्या है पीपीई किट?

पीपीई किट पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स होता है। इससे संक्रमण से खुद को बचाने में मदद मिलती है। आम तौर पर मास्क, ग्लव्स, गाउन, एप्रन, फेस प्रोटेक्टर, फेस शील्ड, गोगल्स, हेड कवर, शू कवर आदि इसमें गिने जा सकते हैं। क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमित बीमारी है तो इसके मरीजों के इलाज में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों को यह किट पहननी पड़ती है। एक बार इस्तेमाल के बाद इसे नष्ट कर दिया जाता है। ऐसे में इस स्प्रे के इस्तेमाल से इस पीपीटी किट को कई बार इस्तेमाल किया जा सकेगा।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img