हरियाणा

यूपी-हरियाणा-हिमाचल समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम, गर्मी से मिलेगी राहत

By Vinod Kumar -- May 15, 2022 12:41 pm

देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं। उत्तर भारत के कई राज्यों में उच्चतम तापमान 45 डिग्री सेल्यिस को पार कर चुका है। लोग लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे हैं, ताकि गर्मी से राहत मिल सके। इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मौसम के करवट बदलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश तक कई राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में 16 और 17 मई को तेज हवाओं के साथ गरज, बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है। पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 16 और 17 मई को हल्की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

राजस्थान हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश कल यानी 16 मई को आंधड़ के साथ तूफान आने की संभावना है। वहीं, उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में 14 और 15 मई को 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है।

IMD-predicts-heatwave-for-3-days-in-NCR-4

वहीं, मौसम विभाग ने 14 और 15 मई को पंजाब, हरियाणा समेत दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में लू का अनुमान है, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी आज यही स्थिति देखने को मिलेगी। विभाग ने दिल्ली में भी लू के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। तापमान 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया था।

  • Share