हरियाणा

अब पैरामिलिट्री के रिटायर्ड सैनिक करेंगे सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, ये हैं मांगें

By Vinod Kumar -- December 09, 2021 5:05 pm

जींद/परमजीत पवार: पैरामिलिट्री फोर्स के पूर्व सैनिक भी अब सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की तैयारी में हैं। ये लोग सरकार से पैरामिलिट्री फोर्स के पूर्व कर्मियों को भी आर्मी की तरह ही सम्मान दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

इस बारे में कमांडेंट सतबीर संधू ने बताया कि एक्स पैरामिलिट्री सर्विस वेलफेयर एसोसिएशन का सम्मेलन 14 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित कराया जाएगा। इसी कड़ी में जींद में एसोसिएशन की एक बैठक भी हुई है। जिला अध्यक्ष रिटायर्ड कमांडेंट आरके शर्मा की अध्यक्षता में ये बैठक हुई जिसमें कॉन्फेडरेशन के राष्ट्रीय सचिव असिस्टेंट कमांडेंट सतबीर संधू भी शामिल हुए।

Retired soldiers , paramilitary soldiers, पैरा मिलिट्री फोर्स रिटायर्ड पैरा जवान, फाइल फोटो

उन्होंने कहा कि 14 दिसंबर को दिल्ली में राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह को विशिष्ठ अतिथि तथा गृह मंत्री एवं राज्य मंत्री को भी उसमें आमंत्रित किया गया है।

Retired soldiers , paramilitary soldiers, पैरा मिलिट्री फोर्स रिटायर्ड पैरा जवान, फाइल

उन्होंने कहा कि पैरामिलिट्री फोर्स देश का अहम हिस्सा है। बावजूद इसके आर्मी की तरह उन्हें सम्मान नहीं दिया जाता। काफी सारे ऐसे मुद्दे हैं जिसे पैरामिलिट्री फोर्स के लिए परेशानी बने हुए हैं। शहीद होने पर पैरामिलिट्री फोर्स के जवान को शहीद का दर्जा व सम्मान राशि के साथ दूसरी सुविधाएं दी जाएं।

Retired soldiers , paramilitary soldiers, पैरा मिलिट्री फोर्स रिटायर्ड पैरा जवान, फाइल फोटो

पैरामिलिट्री फोर्स के लिए अलग से स्वतंत्र बोर्ड व अलग मंत्रालय का गठन किया जाए। रिटायर्ड पैरामिलिट्री फोर्स जवानों को एक्स पैरामिलिट्री मैन का दर्जा दिया जाए। साथ ही कल्याण बोर्ड का गठन किया जाए। रिटायर्ड पैरामिलिट्री जवान के परिजनों को आर्मी की तर्ज पर सुविधाएं तथा कैंटीन की सुविधाएं दी जाएं। इसी प्रकार 13 अन्य मांगें हैं जो सम्मेलन में रखी जाएंगी।

  • Share