हरियाणा

कोर्ट में दिल्ली सरकार को फटकार, कल से स्कूल फिर बंद

By Vinod Kumar -- December 02, 2021 4:05 pm

नेशनल डेस्क: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बाद एक बार फिर सभी स्कूलों को कल से बंद करने का फैसला किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के बाद ये फैसला लिया गया है।

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। बदतर होती हवा और मौजूदा हालात पर शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार पर सख्ती बरती। इस सुनवाई के बाद दिल्ली सरकार ने 03 दिसंबर से ही राजधानी के सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला लिया है।

वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) पर सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एनवी रमणा ने दिल्ली सरकार से कहा कि आपने कहा था कि स्कूल बंद हैं, लेकिन स्कूल बंद नहीं हैं। छोटे बच्चों को सुबह के कोहरे में स्कूल जाना पड़ रहा है। बड़ों को वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) की सुविधा मिल रही है, और बच्चों को स्कूल जाना पड़ रहा है।

दिल्ली सरकार की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में कहा कि ‘अभिभावकों की सहमति से ही बच्चे स्कूल जा रहे हैं। अगर शीर्ष अदालत कहेगी, तो हम स्कूल बंद कर देंगे।

इसपर चीफ जस्टिस ने कहा कि ‘हमारे कंधे का इस्तेमाल मत कीजिए। आप सरकार हैं। आपको कदम उठाने हैं। आप कह रहे हैं जो स्कूल आना चाहते हैं आयें, जो घर पर रहना चाहते हैं रहें। अगर आप विकल्प देंगे, तो हर कोई आयेगा. घर पर कौन रहना चाहता है।

गौरतलब है कि दिवाली के आस-पास वायु प्रदूषण के हालात बेहद गंभीर होने के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूलों में फिजिकल क्लासेज़ बंद कर दिये थे, लेकिन 29 नवंबर से स्कूल फिर से खोल दिये गये और ऑफलाइन क्लास शुरू हो गई। इस दौरान कई स्कूलों में परीक्षाएं संचालित की जा रही थीं। अब 03 दिसंबर से फिर से स्कूल बंद रहेंगे।

  • Share