हरियाणा

रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इस पद पर निकली बंपर भर्ती

By Vinod Kumar -- December 10, 2021 4:59 pm

नेशनल डेस्क: दक्षिण पूर्व रेलवे ने अप्रेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्तियां (Railway Apprentice Recruitment 2021) निकली हैं। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तारीख 14 दिसंबर है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है। वह आधिकारिक वेबसाइट www.rrcser.co.in के जरिए 14 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 15 नवंबर 2021 से जारी है।कुल 1785 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी।

अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही इन पदों के लिए आवेदन करें। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि केवल नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा।इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य हैं। साथ ही अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए। इन पदों (Railway Bharti 2021) पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी। वहीं अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

इसके साथ ही पूर्वी रेलवे ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। साथ ही रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC), सेंट्रल रेलवे ने स्काउट्स और गाइड्स कोटा के तहत लेवल 1 और लेवल 2 पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी इच्छुक उम्मीदवार रेलवे में इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर तय समय के अंदर आवेदन कर सकते हैं।

लेवल 2 से लेवल 5 तक ग्रुप सी के कुल 21 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जबकि, सेंट्रल रेलवे में लेवल 2 के 2 पद और लेवल 1 के 10 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, लेवल 1 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं पास होना चाहिए। इसके अलावा NCVT द्वारा जारी आईटीआई या नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट होना चाहिए। जबकि, लेवल 2 और लेवल 3 के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं, लेवल 4 और लेवल 5 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।

सभी इच्छुक उम्मीदवार Eastern Railway Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.rrcer.com पर 11 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, RRC Central Railway Recruitment 2021 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर 2021 तक निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए महिला/एससी/ एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

  • Share