हरियाणा

पुलवामा जैसे हमले को अंजाम देने की फिराक में थे आतंकी, 40 किलो विस्फोटक का भी कर लिया था इंतजाम

By Vinod Kumar -- December 02, 2021 6:10 pm

नेशनल डेस्क: भारतीय सुरक्षा बलों ने पुलवामा जैसे हमले की साजिश रच रहे दो आतंकियों को ढेर कर दिया। हमले के लिए इन लोगों ने 40 किलो से ज्यादा विस्फोटक भी इक्ट्ठा किया था। ये दोनों उस साजिश का हिस्सा भी थे जिसके तहत जम्मू कश्मीर मे बेगुनाह लोगों को निशाना बनाया जा रहा था। दोनों को मुठभेड़ में सेना ने कश्मीर में मार गिराया।

मारा गए आतंकवादी फुरकान और यासीर अहमद पारे को पाकिस्तान ने विशेष रूप से भारत भेजा था, ताकि स्थानीय लोगों को बरगला कर ये साजिशों को अंजाम दिला सके। फुरकान अपने इन मंसूबो में काफी हद तक कामयाब भी हुआ। खुफिया शाखा के एक आला अधिकारी के मुताबिक फुरकान पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और आंतकी संगठन लश्कर-ए- तैयबा के बड़े हुक्मरानों के लगातार संपर्क में रहता था और पाक की उस नापाक साजिश का हिस्सा भी था जिसके तहत जम्मू कश्मीर के बेगुनाह लोगों को मारा गया था।

एजेंसिया इसकी पिछले आठ महीनों से तलाश में थी, क्योंकि उन्हें पता चला था कि ये लोग पुलवामा हमले की तर्ज पर बड़े हमले को अंजाम देना चाहते हैं। खुफिया एजेंसियो को यह भी पता चला कि ये लोग पुलवामा के आसपास ही बड़ी वारदात को अंजाम देना चाहते थे और इसके लिए इन लोगों ने ऐरीगम लेसीपुर रोड पर रेकी भी कर ली थी।

पुलवामा चुनने की एक वजह यह भी थी कि यासीर पारे वहीं का रहने वाला था और उसे वहां से स्थानीय सपोर्ट भी हासिल हो सकती थी। अपनी योजना को अंजाम देने के लिए इन लोगों ने बाकायदा 40 किलो से ज्यादा विस्फोटक का भी इंतजाम कर लिया था और खुद पारे एक बेहतरीन आईईडी एक्सपर्ट माना जाता था जो कम समय में आईईडी तैयार कर लेता था। सुरक्षाबलों को बुधवार की सुबह इन लोगों के छुपे होने का पता चला और मुठभेड़ में सेना ने दोनों को ढेर कर दिया।

  • Share