जानिए कौन है जेपी नड्डा, जिन्हें बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है

By  Arvind Kumar June 18th 2019 10:25 AM -- Updated: June 18th 2019 10:49 AM

नई दिल्ली। जिस बात की काफी समय से राजनीतिक गलियारे में चर्चा चल रही थी आखिर उसपर सोमवार शाम को मुहर लग गई। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के हाथ बीजेपी की कमान सौंप दी गई है! हालांकि उन्हें कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है, असल कमान अमित शाह के हाथ में ही है। यह चर्चा उस समय ही शुरू हो गई थी जब अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया था। इसके बाद पूरी संभावना थी कि जेपी नड्डा के हाथ बीजेपी की कमान सौंपी जाएगी!

JP Nadda 4 जानिए कौन है जेपी नड्डा, जिन्हें बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है

नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने का फैसला सोमवार को बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया गया। बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक के बारे में बताते हुए रक्षा मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि संसदीय बोर्ड ने तय किया कि जेपी नड्डा बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे, इस बीच अमित शाह पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे।

JP Nadda 3 जानिए कौन है जेपी नड्डा, जिन्हें बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है

एबीवीपी से अपना राजनीतिक सफर शुरू करने वाले जेपी नड्डा मूल रूप से हिमाचल के बिलासपुर जिला के रहने वाले हैं। वे कॉलेज के समय बीजेपी के छात्र संगठन एबीवीपी से जुड़े और कई आंदोलनों में हिस्सा लिया। इसके बाद वो भारतीय जनता युवा मोर्चा में शामिल हो गए। जेपी नड्डा 1991 और 1993 में भारतीय जनता युवमा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। वे 1993 में पहली मर्तबा विधायक बने। इसके बाद 2010 में वो बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री बनाए गए।

JP Nadda 1 (1) जानिए कौन है जेपी नड्डा, जिन्हें बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है

नड्डा पीएम मोदी के भरोसेमंद लोगों में से एक है, इसी के चलते उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिम्मेवारी मिलने के बाद नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का आभार जताया। उन्होंने कहा कि पार्टी ने जो विश्वास उन पर व्यक्त किया है उसके लिए वो ह्रदय से आभारी हैं।

यह भी पढ़ें : डॉक्टरों की हड़ताल के बीच ममता को झटका, एक विधायक और 12 पार्षदों ने छोड़ा साथ

उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि आपके मार्गदर्शन में हम पार्टी की नीतियों और सरकार की योजनाओं को अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक ले जाएंगे। आपके व्यक्तित्व और नेतृत्व से पार्टी को जनसमर्थन मिला है, मैं कार्यकर्ता के रूप में उसको मज़बूती प्रदान करने की कोशिश करूँगा।

—-PTC NEWS—

पंजाब-हरियाणा व देश दुनिया की खबरें देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारा यू ट्यूब चैनल

Related Post