सरकार गिरते ही मुश्किल में शिवसेना, उद्धव के 'सैनिक' संजय राउत पर ईडी का शिकंजा, गिरफ्तार

By  Dharam Prakash August 1st 2022 11:06 AM -- Updated: August 1st 2022 11:12 AM

महाराष्ट्र में सरकार गिरते ही शिवसेना की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। शिवसेना नेता संजय राउत पर ईडी का शिकंजा कसने लगा है और बीती रात प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने लंबी पूछताछ के बाद संजय राउत को गिरफ्तार कर लिया है। संजय राउत की गिरफ्तारी पात्रा चॉल घोटाले के आरोप में हुई है। मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा ये मामला है जिसमें प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने पहले संजय राउत से पूछताछ की और फिर आधी रात को उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

 

गिरफ्तारी से पहले संजय राउत के घर पर करीब 8 घंटों तक छानबीन की गई। इस दौरान ईडी की टीम ने संजय राउत पर जांच में सहयोग नहीं करने का भी आरोप लगाया है। इससे पहले भी संजय राउत को ईडी के सामने पेश होने के लिए नोटिस भेजे गए थे लेकिन राउत ने पेश होने से इनकार कर दिया था जिसके बाद अब ईडी की टीम ने उन्हें गिरफ्तार किया है।

sanjay raut arrested संजय राउत (फाइल फोटो)

पात्रा चॉल घोटाले का मामला साल 2007 का है और ये महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी से जुड़ा है। साल 2007 में इस अथॉरिटी ने पात्रा चॉल के पुनर्विकास के लिए गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन को टेंडर दिया था। इसके तहत चॉल में अथॉरिटी की करीब 47 एकड़ जमीन पर 3 हजार के करीब फ्लैट बनाए जाने थे और बची हुई जमीन को प्राइवेट डेवेलपर्स को बेचा जाना था लेकिन आरोप है कि इस कंपनी ने ये फ्लैट नहीं बनाए।

sanjay raut संजय राउत (फाइल फोटो)

इसमें आरोप है कि ये पूरा घोटाला हाउसिंग अथॉरिटी, गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी, हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और उसके तत्कालीन निदेशक प्रवीण राउत के द्वारा किया गया। प्रवीण राउत को संजय राउत का करीबी माना जाता है और इसी वजह से इस मामले में संजय राउत का नाम आया। ईडी ने राउत को पहले पूछताछ के लिए नोटिस दिया था लेकिन राउत ने नोटिस का जवाब नहीं दिया।

sanyay 1 संजय राउत (फाइल फोटो)

इस कार्रवाई को लेकर संजय राउत ने प्रतिक्रिया भी दी है। राउत ने कहा कि वो कभी किसी दबाव के आगे झुकने वाले नहीं हैं और निडर होकर इस कार्रवाई का सामना करेंगे। राउत ने गिरफ्तारी के बाद ट्वीट कर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि वो ईडी के आगे बिल्कुल नहीं झुकेंगे, चाहे इसके लिए उन्हें अपनी जान ही क्यों न देनी पड़े। राउत ने ये भी कहा कि जिस पात्रा चॉल के नाम पर ये कार्रवाई हो रही है, वो खुद उस पात्रा चॉल के बारे में कुछ भी नहीं जानते।

Related Post