नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी का सवालों से सामना, सड़क पर उतरी कांग्रेस, राजघाट पर धारा 144

By  Dharam Prakash July 26th 2022 12:07 PM

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से पूछताछ का सिलसिला जारी है। आज भी एक बार फिर ईडी ने सोनिया गांधी से पूछताछ की है। इस बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन भी इस पूछताछ के खिलाफ देखने को मिला है। पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से पहले भी प्रवर्तन निदेशालय नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ कर चुका है। आज भी ईडी ने सोनिया गांधी से दूसरे राउंड की पूछताछ की है। सोनिया गांधी के ईडी के सामने पेश होने से पहले दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी और इसके बावजूद यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार और ईडी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है।

 

बताया जा रहा है कि ईडी ने सोनिया गांधी से पूछताछ के लिए नेशनल हेराल्ड केस में करीब 50 सवालों की एक लिस्ट तैयार की है। पहले राउंड में कई सवालों के जवाब देने के बाद आज दूसरे राउंड में कुछ और सवालों से सोनिया गांधी का आमना सामना हो रहा है।

sonia and priyanka सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी

सोनिया गांधी ईडी ऑफिस में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के साथ पहुंची हैं। सोनिया गांधी की तबीयत को देखते हुए उनके साथ एक व्यक्ति को अंदर जाने की इजाजत दी गई है। वहीं कांग्रेस ने इससे पहले दिल्ली के राजघाट पर भी विरोध प्रदर्शन की इजाजत मांगी थी लेकिन उन्हें इसके लिए प्रशासनिक अनुमति नहीं मिली। इसके लिए भी कांग्रेस ने बीजेपी पर हमला बोला है।

ajay makan अजय माकन, कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता अजय माकन ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि बीजेपी उन्हें प्रदर्शन करने से रोक रही है। माकन ने 2016 में ही हेराल्ड केस के खत्म होने का दावा किया है और कहा है कि ईडी ने खुद इस केस को साल 2016 में ही बंद कर दिया था लेकिन अब राजनीतिक द्वेष की भावना से इसे दोबारा खुलवाया गया है।

sonia gandhi सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी पहली बार सीधे तौर पर जांच में शामिल हो रही हैं। साल 2012 में सबसे पहले सुब्रमण्यम स्वामी ने ये मामला उठाया था और फिर साल 2014 में प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर लिया। इस मामले में सोनिया गांधी के अलावा, राहुल गांधी, मोतीलाल वोहरा, ऑस्कर फर्नांडिज और सैम पित्रोदा को भी आरोपी बनाया गया था. वहीं राहुल गांधी से भी ईडी इस मामले में अब तक 5 बार पूछताछ कर चुकी है।

Related Post