Himachal elections: बीजेपी ने मेनिफेस्टो में छात्राओं को स्कूटी-साइकिल देने का वादा, यूनिफॉर्म सिविल कोड पर भी कही बड़ी बात

By  Vinod Kumar November 6th 2022 04:20 PM -- Updated: November 6th 2022 04:34 PM

Himachal assembly elections 2022: हिमाचल विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र (bjp manifesto) जारी कर दिया। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा पत्र शिमला में जारी कर पार्टी का विजन जनता के सामने रख दिया है। 73 पेज के संकल्प पत्र में बीजेपी ने 11 घोषणाओं पर फोकस किया है। इसके साथ ही बीजेपी ने महिलाओं के लिए अलग से स्त्री शक्ति संकल्प पत्र जारी किया है।

बता दें पार्टी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी घोषणा पत्र का मसौदा तैयार करने के लिए आम जनता से टिप्पणियां और सुझाव लेने के लिए एक समिति भी गठित की थी। घोषणा पत्र में पांच नए मेडिकल कॉलेज खोलने का वादा किया गया है। साथ ही कक्षा छठी से 12वीं तक की छात्राओं को साइकिल और उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही छात्राओं को स्कूटी मिलेगी। 12वीं कक्षा में 5000 रैंक वाले छात्राओं को 2500 रुपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति मिलेगी।

हिम केयर कार्ड से कवर न होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए महिलाओं को स्त्री शक्ति कार्ड देंगे। बीजेपी ने बागवानों को भी रिझाने की कोशिश की है। सेब कार्टन पर 12% से अधिक GST होने पर इसका वाहन राज्य सरकार वहन करेगी।

भाजपा सरकार सत्ता में आई तो युवाओं के लिए "हिम स्टार्टअप योजना" शुरू करेगी. पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि योजना के तहत स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 900 करोड़ रुपये का कोष बनाया जाएगा। हर जिले में 2 गर्ल्स हॉस्टल और 11 वक्फ संपत्तियों का सर्वे कराया जाएगा।

बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए कमेटी बनाने और युवाओं को 8 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। इसके अलावा गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने, बुनियादी ढांचे और परिवहन के विकास के लिए शक्ति नामक कार्यक्रम की शुरुआत करने का वादा किया है।

वहीं घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ. सिकंदर कुमार ने बताया कि हर वर्ग को ध्यान में रखकर संकल्प पत्र तैयार किया गया है। यह जनता के विश्वास का संकल्प पत्र है। इसके लिए करीब 25 हजार लोगों से सुझाव लिए गए। 




Related Post