शरद पवार ने प्रफुल्ल पटेल और सुप्रिया सुले को NCP का कार्यकारी अध्यक्ष किया घोषित

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सुप्रीमो शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले और पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की घोषणा की है।

By  Rahul Rana June 10th 2023 03:35 PM

ब्यूरो : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सुप्रीमो शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले और पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की घोषणा की है। सुप्रिया सुले को हरियाणा और पंजाब की जिम्मेदारी दी गई है। पवार ने पार्टी की 25वीं वर्षगांठ पर खबर दी, जिसे उन्होंने और पीए संगमा ने 1999 में बनाया था। जब घोषणा की गई तो एनसीपी के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी अजीत पवार वहां मौजूद थे।


शरद पवार ने स्वेच्छा से पिछले महीने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद पार्टी के सदस्यों के साथ-साथ अन्य राजनीतिक नेताओं ने भी जोरदार विरोध किया।

यहां जानें कौन है सुप्रिया सुले 

30 जून, 1969 को पुणे में जन्मी सुप्रिया सुले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ उनकी राज्यव्यापी लड़ाई ने उन्हें प्रमुखता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जागरूकता बढ़ाने के लिए पदयात्रा, कॉलेज कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। उन्होंने कन्या भ्रूण, गर्भपात, दहेज प्रथा और महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर महाराष्ट्र के आसपास रैलियों का सक्रिय रूप से नेतृत्व किया है।


उन्होंने समान-सेक्स विवाह को वैध बनाने और विषमलैंगिक जोड़ों के समान वैवाहिक अधिकारों के साथ LGBTQIA जोड़ों को प्रदान करने के लिए लोकसभा में एक निजी सदस्य के विधेयक को पेश करने के लिए भी सुर्खियां बटोरीं।



उन्होंने मुंबई के जय हिंद कॉलेज से माइक्रोबायोलॉजी में बीएससी की डिग्री हासिल की है। एनसीपी सुप्रीमो की बेटी ने 4 मार्च 1991 को सदानंद भालचंद्र सुले से शादी की और उनके दो बच्चे हैं- विजय नाम का एक बेटा और रेवती नाम की बेटी। वह ट्विटर पर काफी एक्टिव रहती हैं।  

Related Post