JP Nadda की भाजपा अध्यक्ष पद पर ताजपोशी आज, जानिए कैसे पहुंचे इस मुकाम तक

By  Arvind Kumar January 20th 2020 10:40 AM -- Updated: January 20th 2020 10:42 AM

नई दिल्ली। जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) की आज भाजपा के अध्यक्ष पद पर ताजपोशी होने जा रही है। दोपहर बाद तक निर्वाचन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसके बाद नड्डा के निर्वाचित होने की घोषणा की जाएगी। नड्डा की ताजपोशी के बाद पीएम मोदी बीजेपी मुख्यालय में मौजूद कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। नड्डा की ताजपोशी के लिए देशभर से बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचे हैं। खासकर हिमाचल से भारी तादाद में नेता और कार्यकर्ता दिल्ली में जुटे हुए हैं।

JP Nadda from Himachal Pradesh to take over as BJP President JP Nadda की भाजपा अध्यक्ष पद पर ताजपोशी आज, जानिए कैसे पहुंचे इस मुकाम तक

हिमाचल से पहली बार कोई भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर से ताल्लुक रखने वाले जगत प्रकाश नड्डा का अध्यक्ष पद का सफर आसान नहीं था। छात्र राजनीति से अपना राजीतिक जीवन शुरू करने वाले नड्डा 1993 में हिमाचल विधानसभा चुनाव लड़ने के बाद भाजपा विधायक दल के नेता बने थे। 1998 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद नड्डा को पार्टी सीएम बनाना चाह रही थी लेकिन उनके पीछे हटने से प्रेम कुमार धूमल का नाम प्रस्तावित किया गया। 2009 में मंत्री पद छोड़कर वह दिल्ली चले गए और संगठन का काम देखने लगे।

JP Nadda from Himachal Pradesh to take over as BJP President JP Nadda की भाजपा अध्यक्ष पद पर ताजपोशी आज, जानिए कैसे पहुंचे इस मुकाम तक

इस दौरान नड्डा पीएम मोदी के करीबी बन गए। कई राज्यों में पार्टी की जीत में नड्डा का बहुत योगदान है। इसी का नतीजा था कि नड्डा को पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्रायल का जिम्मा सौंपा गया। पिछले साल लोकसभा चुनाव के बाद उन्हें भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया और इस बार उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के अध्यक्ष पद से नवाजा जा रहा है।

जेपी नड्डा का जीवन परिचय

जन्म : 2 दिसंबर 1960, जन्म स्थान पटना

पिता : डॉ. नारायण लाल नड्डा

माता : स्व. कृष्णा नड्डा

मूल निवासी: बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश

पत्नी : डॉ. मल्लिका नड्डा

पुत्र : हरीश और गिरीश

शिक्षा : बीएए एलएलबी

यह भी पढ़ें : रणजीत चौटाला का पलटवार, बोले- शैलजा का वजूद नहीं, हुड्डा भी नहीं करते पसंद

---PTC NEWS---

Related Post