कल रोहतक आएंगे मोदी, विजय संकल्प रैली को संबोधित करने के साथ ही देंगे कई सौगातें

By  Arvind Kumar September 7th 2019 03:12 PM

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की जन आशीर्वाद यात्रा के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को रोहतक में होने वाली विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे। इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औद्योगिक मॉडल टाउनशिप (आईएमटी), रोहतक में हैफेड द्वारा स्थापित किए जा रहे मेगा फूड पार्क का शिलान्यास करेंगे। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने रोहतक में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मेगा फूड पार्क को स्वीकृति दी है। एक सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह मेगा फूड पार्क परियोजना मुख्यमंत्री मनोहर लाल का प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को गति देने का एक प्रयास है। मेगा फूड पार्क योजना (एमएफपीएस) का प्राथमिक उद्देश्य खेत से बाजार तक मूल्य श्रृंखला के साथ खाद्य प्रसंस्करण के लिए आधुनिक ढाँचागत सुविधाएं मुहैया करवाना है।

mega-food-parks (1) कल रोहतक आएंगे मोदी, विजय संकल्प रैली को संबोधित करने के साथ ही देंगे कई सौगातें

इस परियोजना से 6500 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने और लगभग 5000 किसानों के लाभान्वित होने की संभावना है। इसकी कुल परियोजना लागत 179.75 करोड़ रुपये है, जिसमें से केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा 50.00 करोड़ रुपये का सहायतानुदान उपलब्ध करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : इनेलो को लगा बड़ा झटका, पलवल के हलका अध्यक्ष भाजपा में शामिल

यह मेगा फूड पार्क दिल्ली को रोहतक से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-10 पर स्थित आईएमटी रोहतक में 50 एकड़ क्षेत्र में बनाया जा रहा है जिसमें 450 से 4050 वर्ग मीटर तक के आकार के 80 प्लॉट हैं। इस मेगा फूड पार्क में निवेशकों द्वारा मल्टी क्रॉप प्रोसेसिंग लाइन (फल और सब्जियां) से संबंधित इकाइयां, रेडी टू ईट फूड, मसालों का प्रसंस्करण और पैकेजिंग, ऑयल एक्सट्रैक्शन, कैनिंग, बेकरी, इंटीग्रेटेड मिल्क प्रोसेसिंग/ टेट्रा पैकेजिंग यूनिट, पशु चारा निर्माण इकाइयां आदि लगाई जा सकती हैं।

यह फूड पार्क औद्योगिक मॉडल टाउनशिप रोहतक का हिस्सा है इसलिए यहां सड़क, बिजली, सीवरेज आदि जैसी मूलभूत सुविधाएं पहले ही विकसित की जा चुकी हैं। इसके अतिरिक्त, कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउस, साइलो, बॉयलर आदि जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया हैफेड द्वारा शुरू की गई है। इस परियोजना के भाग के रूप में, जिला यमुनानगर, सोनीपत और सिरसा में तीन प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र (पीपीसी) भी स्थापित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस को बड़ा झटका, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुमित्रा चौहान ने थामा बीजेपी का दामन (VIDEO)

bjp rohtak 2 कल रोहतक आएंगे मोदी, विजय संकल्प रैली को संबोधित करने के साथ ही देंगे कई सौगातें

उधर प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर बीजेपी ने रोहतक के पशु मेला मैदान में समीक्षा बैठक आयोजित की। भाजपा राष्ट्रीय महासचिव एवं हरियाणा प्रभारी डॉ अनिल जैन ने समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा के समापन पर हो रही इस विजय संकल्प रैली में प्रदेश भर से एक लाख पन्ना प्रमुख शिरकत करेंगे।

bjp rohtak 1 कल रोहतक आएंगे मोदी, विजय संकल्प रैली को संबोधित करने के साथ ही देंगे कई सौगातें

यह भी पढ़ें : Chandrayaan 2 : ISRO का विक्रम लैंडर से संपर्क टूटा, PM मोदी बोले- शानदार रही यात्रा

---PTC NEWS---

Related Post