हिमाचल: आज 1208 पंचायतों में हो रहा मतदान, 27 को होगी ग्राम पंचायतों की पहली बैठक

By  Arvind Kumar January 19th 2021 12:03 PM

शिमला। हिमाचल प्रदेश में आज पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन के दूसरे चरण के चुनाव हो रहे हैं। आज 1208 ग्राम पंचायतों में मतदान हो रहा है। तृतीय चरण में 21 जनवरी को 1137 पंचायतों में मतदान होगा। यह मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। मतदान के बाद वोटों की गिनती की जाएगी और फिर पंचायतों के विजयी उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाएंगे। बता दें कि जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के नतीजे 22 जनवरी को घोषित किए जाएंगे। गौर हो कि इस चुनाव में आयोग द्वारा पहली बार चुनाव संबंधी सभी प्रक्रियाओं तथा परिणामों को आम जनता के लिए वैब पोर्टल sechimachal.nic.in पर भी अपलोड किया जा रहा है।

Panchayat election in Himachal हिमाचल: आज 1208 पंचायतों में हो रहा मतदान, 27 को होगी ग्राम पंचायतों की पहली बैठक

27 जनवरी को होगी ग्राम पंचायतों की पहली बैठक

प्रदेश की नवगठित ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों की पहली बैठक 27 जनवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने बताया कि राज्य सरकार ने इस संबंध में हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा 128 के अंतर्गत 16 जनवरी, 2021 को अधिसूचना जारी कर दी है।

Panchayat election in Himachal हिमाचल: आज 1208 पंचायतों में हो रहा मतदान, 27 को होगी ग्राम पंचायतों की पहली बैठक

यह भी पढ़ें- किसानों की 26 जनवरी की परेड को अकाली दल ने किया समर्थन देने का ऐलान

 यह भी पढ़ें- वैक्सीनेशन के बाद स्वास्थ्य कर्मी की मौत, डॉक्टर बोले- वैक्सीन नहीं है वजह

प्रधानों और उपप्रधानों की शपथ 22 से 26 जनवरी तक

इस बैठक में पंचायत प्रधान वार्ड पंचों को शपथ दिलाएंगे और ग्राम पंचायत अन्य स्थानीय विषयों पर भी चर्चा करेगी। बता दें कि प्रधानों और उपप्रधानों को क्षेत्र के संबंधित एसडीएम 22 से 26 जनवरी तक शपथ दिलाएंगे। उप-मण्डलाधिकारी, नागरिक इस दौरान प्रधानों व उप-प्रधानों की संख्या और शपथ स्थल में स्थान की उपलब्धता के मद्देनजर एक दिन या अलग-अलग दिनों विभिन्न समूहों में प्रधानों व उप-प्रधानों को शपथ दिलाएंगे।

Panchayat election in Himachal हिमाचल: आज 1208 पंचायतों में हो रहा मतदान, 27 को होगी ग्राम पंचायतों की पहली बैठक

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने बताया कि पंचायत समिति व जिला परिषदों के सदस्यों को शपथ क्रमशः उप-मण्डलाधिकारी, नागरिक और जिलाधीशों द्वारा हिमाचल प्रदेश पंचायत राज अधिनियम, 1994 की धाराओं 79 तथा 90 के साथ गठित निर्वाचन नियमों के नियम 85 तथा 86 के प्रावधानों के अन्तर्गत प्रदान की जाएगी।

Related Post