केंद्र पर राहुल गांधी का हमला: बोले- हमारे पास आंदोलन में मारे गए 500 किसानों के नाम, सरकार दे मुआवजा

By  Vinod Kumar December 3rd 2021 06:04 PM -- Updated: December 3rd 2021 06:12 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसान परिवारों को मुआवजा देने की मांग की है। राहुल गांधी ने कहा कि उनके पास 403 किसानों के नाम हैं। सरकार चाहे तो इस लिस्ट के आधार पर पीड़ित परिवारों को मुआवजा दे सकती है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कितने किसानों की आंदोलन में मौत हुई है, सरकार के पास डेटा नहीं है। सरकार के पास नहीं है तो हमारे पास है, हम दे देते हैं। संसद में मृतक किसानों के परिवारों को मुआवजा देने के बारे में सवाल पूछा गया था। इस पर कृषि मंत्रालय ने कहा कि सरकार के पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है इसलिए यह सवाल ही नहीं बनता। सरकार के जवाब के बाद हमने इस पर काम किया। 500 लोगों के नाम तो हमारे पास हैं, जिन्हें पंजाब सरकार ने मुआवज़ा और नौकरी दी है।

राहुल गांधी ने कहा, हमारे पास ऐसे 403 लोगों की लिस्ट है, जिन्हें पंजाब सरकार ने 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया है और 152 लोगों को नौकरी दी है। हमारे पास 100 ऐसे लोगों के नाम हैं, जो अन्य राज्यों से हैं। तीसरी ऐसी लिस्ट है, जो सार्वजनिक सूचना में हैं और आसानी से वेरिफाई हो सकते हैं, लेकिन सरकार कहती है कि ऐसी कोई सूची है ही नहीं है।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार मृतक किसानों के परिवार वालों को मुआवजा नहीं देना चाहती। उन मृतक किसानों की याद में सदन में 2 मिनट का मौन भी नहीं रखा गया। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी को माफी मांगनी चाहिए।

Related Post