कॉलेज विद्यार्थियों के लिए हरियाणा में स्टार्टअप प्रतियोगिता की शुरुआत

By  Arvind Kumar January 12th 2021 09:28 AM -- Updated: January 12th 2021 09:29 AM

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्य स्तर पर कॉलेज विद्यार्थियों के लिए वार्षिक स्टार्ट अप प्रतियोगिता (सुप्रति) की शुरुआत की है। प्रदेश स्तर पर विजेता विद्यार्थी को पांच लाख की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाएगी। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा है कि हरियाणा में स्टार्ट अप प्रतियोगिता के तहत राज्य का प्रत्येक कॉलेज अपने सर्वश्रेष्ठ स्टार्ट अप विचारों को निदेशालय को भेजेगा। इसके बाद राज्य स्तर की समिति पांच स्टार्ट अप को शार्ट लिस्ट करेगी। इस प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थी को पांच लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

Start up competition कॉलेज विद्यार्थियों के लिए हरियाणा में स्टार्टअप प्रतियोगिता की शुरुआत

उन्होंने कहा कि स्टार्ट अप के लिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए हरियाणा सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी दिशा में कार्य करते हुए पिछले एक वर्ष में 100 से अधिक कार्यक्रमों का राज्य में आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में दुर्घटना सहायता योजना बंद, कांग्रेस ने की दोबारा शुरू करने की मांग

राज्य भर में छात्र उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य विश्वविद्यालय को 30 लाख रुपये का अनुदान प्रदान किया गया है। इसके तहत 07 (सात) राज्य विश्वविद्यालयों के परिसर में ऊष्मायन केंद्रों (incubation centres) की स्थापना की गई है।

Start up competition कॉलेज विद्यार्थियों के लिए हरियाणा में स्टार्टअप प्रतियोगिता की शुरुआत

स्टार्टअप इकोसिस्टम स्टेकहोल्डर्स को विश्वस्तरीय संरचना और सुविधाएं प्रदान करने के लिए गुरुग्राम में नवाचार और स्टार्टअप हब 1.20 लाख वर्गमीटर क्षेत्र में शुरू हो गया है। विभिन्न हितधारकों को एक मंच पर लाने वाली सरलीकृत प्रक्रियाओं के साथ स्टार्टअप्स, इन्क्यूबेटर्स, एकेडेमिया, इंडस्ट्री पार्टनर्स, मेंटर्स के लिए एक समर्पित स्टार्टअप पोर्टल बनाया गया है। पूरे राज्य में 100 से अधिक बाहरी स्टार्टअप्स को भी सुविधा प्रदान की जा रही है।

यह भी पढ़ें- गांव के बाद अब शहरों में भी जेजेपी और बीजेपी के नेताओं की एंट्री पर लगा बैन

महिला उद्यमियों के बीच नवाचार सेटअप और संचालन में उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रौद्योगिकी नवाचार लैब भी तैयार है। हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी राज्य विश्वविद्यालयों, सरकारी, सहायता प्राप्त और स्व-वित्त महाविद्यालयों में विद्यमान प्लेसमेंट केंद्रों के भीतर उद्यमिता विकास क्लब स्थापित करने के लिए नीति बनाई है।

Start up competition कॉलेज विद्यार्थियों के लिए हरियाणा में स्टार्टअप प्रतियोगिता की शुरुआत

नवोदित उद्यमियों की सुविधा के लिए, उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य भर के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में इनक्यूबेटर स्थापित करने की नीति बनाई है। वर्तमान में, विभाग ने पंचकूला के गवर्नमेंट कॉलेज में कुल 3000 वर्ग फीट के शेल स्पेस के साथ सफलतापूर्वक इनक्यूबेटर स्थापित किया है।

उद्यमियों के नेटवर्क का निर्माण हो रहा है जिसने पंचकूला, रायपुररानी और बरवाला कॉलेजों के छात्रों की सकारात्मक प्रतिक्रिया देखी है। इन इनक्यूबेटरों का उद्देश्य युवा उद्यमियों को स्टार्टअप बनाने के साथ-साथ उच्च शिक्षा, हरियाणा के विभिन्न संस्थानों में एक नवाचार केंद्रित माहौल बनाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। अब विभाग ने चार और कॉलेजों में भी 4 और इनक्यूबेटर स्थापित किए हैं।

Related Post