हरियाणा: राज्य शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों के नामों का एलान

By Arvind Kumar - July 22, 2021 4:07 pm

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने वर्ष 2020 के लिए राज्य शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों के नामों का एलान कर दिया है। 44 शिक्षकों को 5 सितंबर को राज्य शिक्षक पुरस्कार सम्मानित किया जाएगा। यहां देखें लिस्ट:-

वहीं शिक्षा विभाग द्वारा राज्य शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए प्रदेश के योग्य शिक्षकों से ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पात्र शिक्षक विभाग की वैबसाईट पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके 31 जुलाई तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। राज्य शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए एन्क्सचर-1 में शिक्षकों के लिए निर्धारित योग्यता एवं शर्तें व एन्क्सचर-2 में पुरस्कारों की संख्या तथा एन्क्सचर-3 में विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों हेतू निर्धारित मापदंड विभागीय साईट पर उपलब्ध करवाए गए हैं। योजना के तहत राज्य स्तर पर सेकंडरी शिक्षा में 20 पुरुष व 20 महिलाएं शिक्षकों एवं प्राथमिक शिक्षा के तहत 25 पुरुष व 25 महिला शिक्षकों को शिक्षक दिवस के अवसर पर इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा में राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए शिक्षकों का चयन पहले से अधिक एकरूपता और पारदर्शिता के साथ किया जाएगा। शिक्षकों के नाम की सिफारिश के लिए सरकार ने अब जिला स्तरीय समितियों को खत्म कर दिया है। इन पुरस्कारों के लिए शिक्षकों के नाम की सिफारिश अब स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा मुख्यालय स्तर पर गठित समितियां ही करेगी। शिक्षकों को पुरस्कार के दावे के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।

Love jihad bill Haryanaयह भी पढ़ें- 15 अगस्त से पहले अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

यह भी पढ़ें- सीएम खट्टर बोले- कांग्रेस का खुद का इतिहास जासूसी का रहा है

विभागीय लिंक पर स्वयं नामांकन करने के लिए आवेदक शिक्षक का पासवर्ड एवं ओटीपी उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही प्राप्त होगा। आवेदनकर्ता शिक्षक अपना पूरा विवरण तीन एमबी की पीडीएफ फाईल के साथ लिंक पर अपलोड कर सकता है। इससे अधिक एमबी की फाईल होने पर उसे गूगल ड्राइव पर अपलोड करना होगा। शिक्षक फाईल को अपलोड करने से पहले उसमें फेरबदल कर सकेंगे। अगर लिंक या पोर्टल में कोई तकनीकी दिक्कत आती है तो शिक्षक विभाग की ईमेल आईडी पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

adv-img
adv-img