प्रमुख खबरें

कोरोना के खिलाफ नाक से दी जाने वाली वैक्सीन तैयार, कुछ दिन में आएगा ट्रायल का नतीजा

By Arvind Kumar -- April 25, 2021 9:44 am -- Updated:April 25, 2021 9:47 am

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश में इस वक्त वैक्सीनेशन का काम जारी है। इस बीच नेसल वैक्सीन पर भी ट्रायल चल रहा है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी नेसल वैक्सीन पर पहले चरण का ट्रायल कर रही है। अगर ट्रायल में सब ठीक रहता है तो देश में जल्द ही एक अन्य वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

कंपनी के फाउंडर और सीएमडी कृष्णा ऐल्ला ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि हमारा चरण 1 का परीक्षण चल रहा है, 8 मई की समय सीमा है। उन्होंने बताया कि भारत बायोटेक कोरोना के खिलाफ नाक के टीके लाने वाली पहली कंपनी हो सकती है। उन्होंने बताया कि वो Nasal vaccine पर डेटा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग में लिए गए ये फैसले

यह भी पढ़ें- सीएम खट्टर बोले- हरियाणा में नहीं लगेगा लॉकडाउन, होगी सख्ती

Bharat Biotech कोरोना के खिलाफ नाक से दी जाने वाली वैक्सीन तैयार, कुछ दिन में आएगा ट्रायल का नतीजा

उन्होंने बताया कि इंजेक्टेबल वैक्सीन केवल निचले फेफड़ों की सुरक्षा करती है। वह ऊपरी फेफड़ों और नाक की रक्षा नहीं करती है। हालांकि टीका लगाए गए लोगों को संक्रमण हो सकता है। लेकिन टीका आपको अस्पताल में भर्ती होने से रोकेगा। आपको 2-3 दिनों तक बुखार हो सकता है। लेकिन मृत्यु दर कम हो जाएगी।

Bharat Biotechबता दें कि नाक से दी जाने वाली ये वैक्सीन कोरोना पर अधिक कारगर साबित हो सकती है। इसमें सीरिंज और नीडल का इस्तेमाल नहीं होने के कारण इस वैक्सीन में खर्च भी कम ही आएगा।

  • Share