रेलवे स्टेशन पर एंट्री करते ही कैमरा बता रहा यात्री का टेंपरेचर

By Arvind Kumar - September 15, 2020 3:09 pm

भिवानी। (कृष्ण सिंह) रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे ने सारा काम डिजिटलाइज कर दिया है। इसके तहत रेलवे स्टेशन के एंट्री गेट पर बेहतर कैमरा लगाया गया है। जैसे ही यात्री रेलवे स्टेशन पर एंट्री करते हैं तो कैमरे में यात्री ने मास्क लगा रखा है या नहीं।

इसके साथ साथ सेंसर की सहायता से बॉडी का टेंपरेचर भी स्क्रीन पर आ रहा है। इतना ही नहीं अगर किसी यात्री का बॉडी टेम्परेचर ज़्यादा आ रहा है तो रेलवे स्टेशन प्रांगण में लगा अलार्म अधिकारियों को इसकी सूचना दे रहा है। रेलवे पुलिस फ़ोर्स इसकी स्क्रीन पर नज़र बनाए हुए हैं।

Body Temperature Machine installed at Railway Station

इस कैमरे के लगने से एक तरफ़ जहां रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी कोरोना संक्रमण से अपना बचाव कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ़ अधिकारियों को भी इस बात की चिंता नहीं रही है कि अब रेलवे प्रांगण में आने वाले किसी भी यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग या उसने मास्क लगा रखा है या नहीं इसकी जानकारी उनके पास उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें: पुलिसकर्मी को रिश्वत मांगना पड़ा भारी, विजिलेंस ने धर दबोचा

भिवानी रेलवे स्टेशन से गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस के बाद कालिंदी एक्सप्रेस का संचालन भी शुरू हो गया है। पहले दिन भिवानी से 25 पैसेंजर्स ने यात्रा की। यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए रेलवे अधिकारी रेलवे पुलिस फ़ोर्स राजकीय रेलवे पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी मुस्तैदी के साथ नजर आए।

Body Temperature Machine installed at Railway Station

कालिंदी एक्सप्रेस में सवार हुए यात्रियों से जब बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन पर जो सुविधाएँ दी जा रही है वो क़ाबिले तारीफ़ हैं। सोशल डिस्टेंस का ख़ास ध्यान रखा जा रहा है। यदि यात्री बिना मास्क रेलवे स्टेशन प्रांगण में आ रहा है उसे एंट्री नहीं दी जा रही जो बेहद सराहनीय है। उन्होंने बताया कि भिवानी रेलवे स्टेशन पर जो कैमरा लगाया गया है जिससे की बॉडी टेम्परेचर भी ऑटोमैटिक दर्ज किया जा रहा है वो क़ाबिले तारीफ़ है क्योंकि इससे कोई भी बचकर नहीं निकल सकता तथा अधिकारी भी कोरोना संक्रमण से ख़ुद को बचा सकते हैं।

----PTC NEWS---

adv-img
adv-img