स्मार्ट मीटर लगाने पर बिजली बिल में मिलेगी छूट, साथ ही इन सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ

By Arvind Kumar - September 01, 2021 2:09 pm

चंडीगढ़। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बड़े पैमाने पर स्मार्ट मीटरिंग परियोजना शुरू की है। अब उपभोक्ता अपने वास्तविक समय मीटररीडिंग, दैनिक वास्तविक खपत की निगरानी कर सकते हैं और प्लेस्टोर और आईओएस पर उपलब्ध डिस्कॉम वेब पोर्टल (www.uhbvn.org.in) या ‘‘यूएचबीवीएन स्मार्ट मीटर’’ मोबाइल ऐप पर पंजीकरण करके ऑनलाइन भुगतान और अन्य सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

आसान ऑनलाइन रिचार्ज के साथ स्मार्ट मीटर में प्री-पेड सुविधा भी उपलब्ध है, जिसमें उपयोगकर्ता की खपत के अनुसार प्रीपेड बैलेंस को दैनिक आधार पर अपडेट किया जाता है। प्रीपेडबिलिंग को बढ़ावा देने के लिए, डिस्कॉम प्रीपेड उपभोक्ताओं को बिजली की बिक्री पर 5 प्रतिशत की छूट भी दे रहा है जो किसानों और किरायेदारों दोनों के लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें- VIDEO: सीएम मनोहर लाल के लिए खरीदी जाएगी 1 करोड़ 10 लाख की गाड़ी

यह भी पढ़ें- कांग्रेस विधायकों को साथ लेकर राज्यपाल से मिले भूपेंद्र सिंह हुड्डा, इन मुद्दों को लेकर सौंपा ज्ञापन

Smart Meter Connection

बिजली निगम के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि निगम द्वारा पहले चरण में पानीपत, करनाल और पंचकूला शहरों को चिन्हित किया गया है, जहां लगभग 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इन शहरों में लगभग 1.7 लाख स्मार्ट मीटर पहले ही लगाए जा चुके हैं और वर्तमान में पंचकूला के सेक्टर-2, 9 व 11, करनाल के मान कॉलोनी, आनंद विहार, कुंजपुरा, डीसी कॉलोनी, चार चमन व भुशाली तथा पानीपत के हरि नगर और भगत नगर में स्मार्ट मीटर स्थापित किए जा रहे हैं। इन क्षेत्रों में स्मार्टमीटर लगाने के दौरान बिजली आपूर्ति को प्रभावित होने से बचाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे और प्रभावित क्षेत्रों की पूर्व सूचना उक्त क्षेत्र के उपभोक्ताओं को प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि यूएचबीवीएन राज्य के उपभोक्ताओं को डिजिटल माध्यम से निर्बाध बिजली आपूर्ति, गुणवत्ता और पारदर्शी सेवा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है और उपभोक्ताओं को वैश्विक कोरोना महामारी की अवधि के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए इस स्मार्ट मीटर योजना का लाभ उठाने के लिए यूएचबीवीएन स्मार्ट मीटर मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का आग्रह करता है। अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता हेल्पलाइन नम्बर 1912/18001801550 पर संपर्क कर सकते हैं।

adv-img
adv-img