Advertisment

प्रदूषण कम होने के बाद दिल्ली में हटी पाबंदियां, ट्रकों को हो सकेगी एंट्री, WFH खत्म...9 नवंबर से खुलेंगे स्कूल

author-image
Vinod Kumar
New Update
प्रदूषण कम होने के बाद दिल्ली में हटी पाबंदियां, ट्रकों को हो सकेगी एंट्री, WFH खत्म...9 नवंबर से खुलेंगे स्कूल
Advertisment

air quality delhi: देश की राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण (Air Pollution Delhi)  पिछले दिनों बहुत खराब स्तर पर पहुंच गया था। इसी बीच लोगों के लिए राहत की खबर ये है कि अब धीरे-धीरे दिल्ली की हवा में सुधार नजर आ रहा है। आज सुबह दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 347 यानी 'खराब श्रेणी' में दर्ज किया गया है। यूपी के नोएडा में एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में 331, गुरुग्राम (हरियाणा) में भी प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी 309 में आता है। एक समय में एक्यूआई चार सौ के पार कर गया था।

Advertisment

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) के चलते केजरीवाल सरकार ने ग्रैप (GRAP) नियमों के तहत कई तरह की पाबंदियां लगा दी थी। अब वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) में सुधार होने के बाद प्रतिबंधों को हटाया जा रहा है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री राय (Gopal Rai) ने बताया है कि ट्रकों के प्रवेश पर लगाई गई पाबंदी को हटा दिया गया है। गैर-बीएस 6 डीजल वाहनों पर लगे बैन को हटा दिया गया है। 

सरकार ने 9 नवंबर से प्राथमिक स्कूलों को खोलने के साथ साथ ओपन एक्टिविटी पर लगी रोक हटा ली गई है। सरकारी कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ काम करने के आदेश दे जारी कर दिए गए हैं। पब्लिक प्रोजेक्ट जैसे पावर ट्रांसमिशन, सड़क, हाइवे, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पाइपलाइंस के निर्माण कार्य पर लगाई गई रोक को हटाया गया है।

इन पर रहेगी रोक

Advertisment

सरकारी, पब्लिक प्रोजेक्ट और जरूरी सुविधाओं से जुड़े निर्माण कार्य के अलावा बाकी सब निर्माण कार्य पर रोक जारी रहेगी। जिन इंडस्ट्रियल एरिया में पीएनजी की सप्लाई है, वहां स्वच्छ ईंधन के अलावा दूसरी इंडस्ट्री नहीं चल सकेंगी। पीएनजी की सप्लाई के बिना चल रहे उद्योग हफ्ते में 5 दिन चल सकेंगे। अप्रूव्ड फ्यूल के बिना चल रहे ईंट भट्ठे, हॉट मिक्स प्लांट बंद रहेंगे।





- PTC NEWS
delhi-lifts-restrictions
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment