Sun, Apr 14, 2024
Whatsapp

Elon Musk ने विकिपीडिया का नाम बदलने के लिए दिया एक अरब डॉलर का प्रस्ताव

एक यूजर द्वारा वैराइटी का नाम बदलने की सलाह देते हुए मस्क ने जवाब दिया, "आप एक साल बाद इसे वापस ले सकते हैं।" एक विनोदी सहयोगी-तस्कर की शुरुआत हुई ।

Written by  Rahul Rana -- October 23rd 2023 01:22 PM
Elon Musk ने विकिपीडिया का नाम बदलने के लिए दिया एक अरब डॉलर का प्रस्ताव

Elon Musk ने विकिपीडिया का नाम बदलने के लिए दिया एक अरब डॉलर का प्रस्ताव

ब्यूरो : स्पेसएक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों में अपनी भागीदारी के लिए जाने जाने वाले अरबपति उद्यमी एलोन मस्क ने हाल ही में ऑनलाइन विश्वकोश, विकिपीडिया के लिए एक अपरंपरागत पेशकश की है। मस्क ने सटीकता की अपनी इच्छा का हवाला देते हुए विकिपीडिया को 1 बिलियन डॉलर का दान देने का प्रस्ताव दिया है, यदि वे अपना नाम बदलकर "डिकिपीडिया" करने के लिए सहमत हों।

यह अप्रत्याशित घोषणा मस्क के एक ट्वीट में हुई, जो ट्विटर (बदला हुआ एक्स) के अधिग्रहण के बाद से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेजी से सक्रिय हो गए हैं। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ''अगर वे अपना नाम बदलकर डिकीपीडिया रख लें तो मैं उन्हें एक अरब डॉलर दूंगा.'' उन्होंने आगे कहा कि वह यह प्रस्ताव "सटीकता के हित में" रख रहे हैं। 


मस्क के प्रस्ताव के जवाब में, एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने विकिपीडिया को प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित किया, और सुझाव दिया कि अरबों डॉलर का दान एकत्र करने के बाद वे अपने मूल नाम पर वापस लौट सकते हैं। मस्क ने अपनी विशिष्ट बुद्धि के साथ उत्तर दिया, "न्यूनतम एक वर्ष। मेरा मतलब है, मैं मूर्ख नहीं हूं।"

जैसे ही बातचीत शुरू हुई, मस्क ने विकिपीडिया के होमपेज का एक स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें "विकिपीडिया बिक्री के लिए नहीं है" और "जिमी वेल्स की एक व्यक्तिगत अपील" जैसे संदेश थे। उन्होंने सवाल किया कि विकिमीडिया फाउंडेशन ने इतनी बड़ी फंडिंग क्यों मांगी, जिसका अर्थ यह था कि यह विकिपीडिया के संचालन के लिए आवश्यक धनराशि से कहीं अधिक थी, यह देखते हुए कि पूरा पाठ एक मोबाइल फोन पर फिट हो सकता है।

मस्क ने इस मौके का फायदा उठाते हुए अपने विकिपीडिया पेज पर एक हास्यप्रद अनुरोध भी किया और पूछा कि क्या गाय और मल का इमोजी जोड़ा जा सकता है।

मस्क के ट्वीट ने महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया, 9.9 मिलियन बार देखा गया और एक लाख से अधिक लाइक्स मिले। कुछ ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने विकिपीडिया के संभावित रूप से दान एकत्र करने के बारे में संदेह व्यक्त किया, जबकि अन्य ने स्थिति को "पिंजरे मैच चुनौती" की याद दिला दी।

मस्क का प्रस्ताव आलोचना से बच नहीं सका, कुछ उपयोगकर्ताओं ने मजाक में टिप्पणी की कि वह केवल तभी दान करने की इच्छा रखते हैं जब संस्था का नाम उनके नाम पर रखा जाए। इस बहस ने नेटिज़न्स की ओर से विभिन्न प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कीं, जिससे मस्क की पेशकश पर विभिन्न प्रतिक्रियाएं सामने आईं। 

मस्क और विकिपीडिया के साथ यह बातचीत पहली बार नहीं है जब अरबपति ने मंच के संबंध में सुर्खियां बटोरी हैं। पिछले दिनों, विकिपीडिया के संस्थापक जिमी वेल्स ने तुर्की में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के आलोचकों को सेंसर करने के लिए मस्क की आलोचना की, जिसके कारण ट्विटर पहुंच पर अस्थायी प्रतिबंध लग गया। जवाब में, वेल्स ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अपने सिद्धांतों के लिए मजबूती से खड़े रहने के प्रति विकिपीडिया की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

मस्क के अपरंपरागत प्रस्ताव ने निश्चित रूप से ध्यान और चर्चा उत्पन्न की है, जो धन, प्रौद्योगिकी और ऑनलाइन प्लेटफार्मों के जटिल अंतर्संबंध को उजागर करता है। 

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...