Sat, Apr 27, 2024
Whatsapp

हिमाचल के कुल्लू में लैंडस्लाइड का कहर, एक साथ गिरे दर्जनों मकान, कुल्लू-मंडी राजमार्ग क्षतिग्रस्त, फंसे वाहन

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू-मंडी राजमार्ग क्षेत्र में भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

Written by  Rahul Rana -- August 24th 2023 11:57 AM -- Updated: August 24th 2023 12:25 PM
हिमाचल के कुल्लू में लैंडस्लाइड का कहर, एक साथ गिरे दर्जनों मकान, कुल्लू-मंडी राजमार्ग क्षतिग्रस्त, फंसे वाहन

हिमाचल के कुल्लू में लैंडस्लाइड का कहर, एक साथ गिरे दर्जनों मकान, कुल्लू-मंडी राजमार्ग क्षतिग्रस्त, फंसे वाहन

ब्यूरो : हिमाचल प्रदेश में कुल्लू-मंडी राजमार्ग क्षेत्र में भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। जिससे काफी क्षति और व्यवधान हुआ है। इसके परिणामस्वरूप मार्ग पर कई वाहन फंसे हुए हैं। ट्रैफिक जाम में फंसे यात्रियों ने कहा कि, "ट्रैफिक जाम लगभग 5-10 किलोमीटर तक फैल गया है। हम भोजन और पानी की कमी का सामना कर रहे हैं। लोगों को यहां सख्त जरूरत है। 



कुल्लू में लैंडस्लाइड का कहर

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा यथाशीघ्र सामान्य यातायात प्रवाह बहाल करने के प्रयास जारी हैं। पुलिस अधीक्षक, कुल्लू, साक्षी वर्मा ने नुकसान की सीमा पर प्रकाश डालते हुए बताया, "कुल्लू और मंडी को जोड़ने वाली सड़क भारी क्षतिग्रस्त हो गई है। यहां तक ​​कि पंडोह के माध्यम से एक वैकल्पिक मार्ग को भी नुकसान हुआ है। नतीजतन, यातायात की आवाजाही अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है ।"

साक्षी वर्मा ने आगे कहा, "पिछली रात, जिले में भारी बारिश हुई। हालांकि, पीडब्ल्यूडी विभाग यातायात बहाली प्रक्रिया पर लगन से काम कर रहा है, जिसका लक्ष्य आज रात छोटे वाहनों के लिए सड़क को फिर से खोलना है, जब तक कि नई बारिश चल रहे प्रयासों में बाधा न बने।"

प्रतिकूल मौसम की स्थिति की आशंका को देखते हुए, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रेड अलर्ट जारी किया, जिसमें गुरुवार से दो दिनों तक हिमाचल प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

लगातार बारिश से निवासियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, साथ ही बड़े पैमाने पर जलजमाव और पेड़ों के उखड़ने से जीवन खतरे में पड़ गया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पिछले 24 घंटों में शिमला में 190 मिमी बारिश हुई, गुरुवार सुबह 60 मिमी अतिरिक्त बारिश दर्ज की गई।

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन, बादल फटने और अचानक बाढ़ आ गई है, जिससे पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील इस पहाड़ी राज्य में काफी नुकसान हुआ है। जवाब में, राज्य सरकार ने पूरे क्षेत्र को 'प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र' घोषित कर दिया।


राज्य सरकार द्वारा साझा किए गए नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि 24 जून को शुरू होने के बाद से चल रहे मानसून से संबंधित कहर के कारण 8014.61 करोड़ रुपये की वित्तीय हानि हुई है। इसके प्रभाव से 2,022 घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं और 9,615 से अधिक को आंशिक क्षति हुई है। हिमाचल प्रदेश में भी इस मानसून सीजन के दौरान 113 भूस्खलन दर्ज किए गए हैं।


दुख की बात है कि मानसून के प्रकोप के कारण 224 लोगों की जान चली गई है, साथ ही बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं में 117 अतिरिक्त लोगों की मौत हुई है, जैसा कि एक सरकारी बुलेटिन में बताया गया है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...