गृहमंत्री अनिल विज ने दिए निर्देश, धारा 144 का सख्ती से हो पालन

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने सभी उपायुक्तों को उनके जिलों के सभी निजी व सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन बैडस, ऑक्सीजन भंडारण की क्षमता तथा वेंटिलेटर सहित अन्य जरूरतों का खाका वीरवार सुबह 10 बजे तक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कोरोना की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए धारा 144 का सख्ती से पालन करने के भी आदेश दिए हैं।

विज ने आज राज्य स्तरीय कोविड निगरानी समिति एवं जिला उपायुक्तों की विडियो कांफ्रेसिंग से बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हमें प्रदेश के प्रत्येक कोविड मरीज को बचाने का प्रयास करना है। इसके लिए हम हर आवश्यक प्रबन्ध करेंगे।

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यवश जिस मरीज की कोविड के कारण मृत्यु हो जाती है उसका अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकॉल के तहत उसी दिन करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। इसके लिए अतिरिक्त शमशान भूमि का भी आवश्यकता अनुसार चयन करें। इसके अलावा डायल-112 की 20-20 गाडियां भी हर जिले में भेजी जा रही हैं, जिनका जरूरत के अनुसार उपयोग करें।

यह भी पढ़ें– अगले दो दिन में अमेरिका से आएंगे 600 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

यह भी पढ़ें- हरियाणा सरकार बनाएगी ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष, यह होगा काम

स्वास्थ्य मंत्री ने उपायुक्तों को कहा कि वे अपने जिलों में जिला स्तरीय कोविड निगरानी समिति का गठन करें, जिसमें विभिन्न विभागों सहित जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव भी शामिल किए जाएं। उन्होंने सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में होम आइसोलेशन में उपचाराधीन मरीजों की प्रत्येक दूसरे दिन घर पर जाकर जांच कराने की व्यवस्था करें तथा उन्हें दवाइयां, आयुष किट और अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाएं।