डिप्टी सीएम बोले- फसलों को हर हाल में एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा

By  Arvind Kumar October 25th 2020 10:04 AM

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसी भी किसान को फसल बेचने में परेशान नहीं होने दिया जाएगा। फसलों को हर हाल में एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने जींद जिला की कई अनाज मंडियों का दौरा कर फसल खरीद कार्य का जायजा लिया।

उन्होंने जींद, अलेवा तथा उचाना की अनाज मंडियों में किसानों से बातचीत करते हुए कहा कि इस वर्ष मौसम फसल के अनुकूल रहा है, जिसकी बदौलत प्रदेश में फसलों की अच्छी पैदावार हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष दौगुना धान मंडियों में बिक्री के लिए पहुंचा है, जिसे 24 घण्टे में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद कर गोदामों तथा मीलों तक पहुंचा दिया गया है।

Deputy CM Dushyant Chautala डिप्टी सीएम बोले- फसलों को हर हाल में एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा

डिप्टी सीएम ने कहा कि इस वर्ष अब तक 38 लाख मीट्रिक टन धान मण्डियों में पहुंचा है, जिसमें से 31 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। यही नहीं किसानों के खातों में दो हजार पचास करोड़ रुपये की राशि का भुगतान भी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु बोले- इस बार पिछले चुनाव की गलती नहीं करेगी बरोदा की जनता

Deputy CM Dushyant Chautala डिप्टी सीएम बोले- फसलों को हर हाल में एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा

उन्होंने कहा कि हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा जो तीन कृषि कानून लागू किए गए हैं, वह पूरी तरह से किसानी हितैषी हैं। इन कानूनों के बनने से किसानों को जहां अपनी फसल कहीं भी बेचने की आजादी मिली है, वहीं अनेक फसलों को एमएसपी पर भी खरीदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरसों, दाल, मक्का, बाजरा, कपास समेत कई फसलों को निर्धारित मूल्य पर ही खरीदा जाएगा।

यह भी पढ़ें- डिप्टी सीएम ने 42 महिला जनप्रतिनिधियों को स्कूटी देकर किया सम्मानित

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भावान्तर भरपाई योजना के तहत प्रथम चरण में मात्र चार फसलों को शामिल किया गया था, लेकिन अब इस योजना का दायरा बढ़ाकर इसमें 11 बागवानी फसलों को शामिल कर दिया गया है, जिसमें टमाटर व अदरक की फसलें भी शामिल है।

Deputy CM Dushyant Chautala डिप्टी सीएम बोले- फसलों को हर हाल में एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा

उपमुख्यमंत्री ने उचाना के किसान भवन में हलके के लोगों की समस्याओं व शिकायतों को भी सुना। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को मौके पर ही समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए।

Related Post