हरियाणा में 50 से 100 एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी, कलाकारों के प्रोत्साहन को शुरू होगा अवार्ड

By  Arvind Kumar January 16th 2021 11:38 AM

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में फिल्म सिटी (Film City) खोलने की योजना पर काम किया जा रहा है। इसके लिए 50 से 100 एकड़ तक भूमि निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणवी कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य स्तर पर हर साल एक अवार्ड दिया जाएगा और कला के प्रोत्साहन के लिए हरसंभव सहायता भी दी जाएगी।

Film City Haryana हरियाणा में 50 से 100 एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी, कलाकारों के प्रोत्साहन को शुरू होगा अवार्ड

गौरतलब है कि पब्लिसिटी सैल के ओएसडी गजेंद्र फोगाट के नेतृत्व में हरियाणवी लोक कलाकारों के एक समूह ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने इन कलाकारों से मुलाकात के दौरान हरियाणवी कला की बेहतरी के लिए कलाकारों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा जिसमें गायक के अलावा, स्क्रिप्ट राइटर तथा टीम के प्रत्येक सदस्य को शामिल किया जाए।

Film City Haryana हरियाणा में 50 से 100 एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी, कलाकारों के प्रोत्साहन को शुरू होगा अवार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि कलाकार को एक विचार के साथ आगे बढ़ना चाहिए जिसमें यह स्पष्ट हो कि वह समाज को क्या संदेश और शिक्षा देना चाहता है। उन्होंने कलाकरों से मुखातिब होते हुए कहा कि आप उभरते हुए सितारे हैं और इस नाते सारी चीजों को ध्यान में रखकर विचार को प्रमुखता दें क्योंकि कला में फूहड़ता को किसी भी नजरिए से वाजिब नहीं कहा जा सकता। ऐसे कलाकार भीड़ तो जुटा सकते हैं लेकिन स्वस्थ कला के लिए यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

मनोहर लाल ने कहा कि पहले स्कूल, मन्दिर, गौशाला और धर्मशाला आदि बनवाने के लिए पैसा जुटाने के मकसद से लोक कलाकारों को बुलाया जाता था। निंदाना गांव के सांगी धनपत सिंह के सांग से एकत्रित पैसों से वहां स्कूल का निर्माण करवाया गया था। इसी तरह, बाजे भगत, पंडित लख्मीचंद और मांगेराम आदि का नाम हरियाणवी लोक कला खासकर सांग विधा में बड़े अदब से लिया जाता है।

Film City Haryana हरियाणा में 50 से 100 एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी, कलाकारों के प्रोत्साहन को शुरू होगा अवार्ड

यह भी पढ़ें- घर में दबे खजाने को निकालने के नाम पर तांत्रिकों ने की 24 लाख की ठगी

यह भी पढ़ें- छात्रा पर अश्लील फब्तियां कसने वाले मनचले को पुलिस ने कुछ ऐसे सिखाया सबक

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गाना ‘एक नवंबर, 1966 नै बण्या हरियाणा जित दूध-दही का खाणा’ का जिक्र भी किया। उन्होंने बताया कि यह गाना उनके साथ पढ़ने वाले एक विद्यार्थी ने गाया था।

Related Post