निवेशकों की पहली पसंद बन रहा हरियाणा: मनोहर लाल

By  Arvind Kumar February 16th 2020 10:08 AM

नूह। (ऐके बघेल) मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत और जापान सामाजिक व आर्थिक दृष्टि से एक दूसरे के पूरक हैं। भारत में हरियाणा प्रदेश बहुराष्ट्रीय कंपनियों को सुखद व सुरक्षित माहौल देते हुए निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है। ऐसे में हरियाणा के सामाजिक व आर्थिक विकास में जापान की महत्वपूर्ण भूमिका है और सदैव रहेगी। मुख्यमंत्री शनिवार को हसनपुर-तावड़ू रोड पर स्थित क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट के समापन समारोह में में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने इवेंट के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया और भारत-जापान औद्योगिक निवेश से संबंधित बुकलेट का विमोचन भी किया।

Haryana is becoming first choice of investors says CM Manohar Lal निवेशकों की पहली पसंद बन रहा हरियाणा: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारत व जापान से आए प्रतिनिधमंडल से रू-ब-रू होते हुए कहा कि आज दोनों देश दुनिया में बड़े सांझेदार के रूप में कार्य कर रहे हैं और हरियाणा प्रदेश में जापान की कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां स्थापित हैं। व्यापार व निवेश के क्षेत्र में भारत का विशेषकर हरियाणा राज्य की सांझेदारी जापान के साथ सुखद रूप से आगे बढ़ रही है जिसका आधार मित्रता, विश्वास व सहयोग है। इलेक्ट्रोनिक्स, ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल, चिकित्सा उपकरण, नवीकरणीय ऊर्जा व खाद्य प्रसंस्करण सरीखे अनेक ऐसे औद्योगिक क्षेत्र हैं जिनमें हरियाणा जापान की मेजबानी बेहतर निवेश के रूप में कर रहा है।

Haryana is becoming first choice of investors says CM Manohar Lal निवेशकों की पहली पसंद बन रहा हरियाणा: मनोहर लाल

मनोहर लाल ने जापान के प्रतिनिधियों को बताया कि हरियाणा प्रदेश बेहतर अवसरों, उद्यमों व नवाचार की भूमि है और देश के सर्वाधिक प्रगतिशील व औद्योगिक रूप से विकसित राज्यों में हरियाणा की अतुलनीय पहचान है। उन्होंने बताया कि भारत के बड़े राज्यों में हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है और राज्य की जीडीपी लगभग 12 प्रतिशत वार्षिक की दर से निरंतर आगे बढ़ रही है। प्रदेश की अर्थव्यवस्था में विनिर्माण व सेवा क्षेत्र का लगभग 86 प्रतिशत योगदान है। औद्योगिक क्रांति की दिशा में हरियाणा पूरे उत्साह व नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है। विश्व बैंक द्वारा की गई ईज आफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में हरियाणा उत्तर भारत में प्रथम व देश में तीसरे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि औद्योगिक स्वीकृति प्रदान करने के लिए हरियाणा प्रदेश ने सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है और आज भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों में यह सिस्टम अनुकरणीय बन रहा है।

मनोहर लाल ने गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट के दौरान प्रतिभागी खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न भेंट करते हुए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इवेंट के विजेता रहे राय मियानो सेन, केके सिंधु व कोजी मुराता सेन को स्पॉट प्राइज तथा ओवर ऑल प्राइज आजाद संधु तथा कुलविंद्र सिंह को देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने सीएम खट्टर की इस बात के लिए की सराहना

---PTC NEWS---

Related Post