सुनील जाखड़ ने पंजाब में भाजपा अध्यक्ष के रूप में संभाला कार्यभार, नेतृत्व परिवर्तन का संकेत

पंजाब भाजपा में शीर्ष नेतृत्व परिवर्तन के फैसले पर पिछले एक साल से काम चल रहा है।

By  Rahul Rana July 4th 2023 04:34 PM -- Updated: July 4th 2023 04:35 PM

ब्यूरो : सुनील जाखड़ को पंजाब में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पार्टी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, भाजपा ने केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को तेलंगाना में पार्टी अध्यक्ष और बाबूलाल मरांडी को झारखंड में पार्टी अध्यक्ष नियुक्त करने की भी घोषणा की है।

पंजाब भाजपा में शीर्ष नेतृत्व परिवर्तन के फैसले पर पिछले एक साल से काम चल रहा है। पिछले साल, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और भाजपा की राज्य इकाई के प्रभारी दुष्यंत गौतम ने संकेत दिया था कि भाजपा ने पंजाब में एक कनिष्ठ सहयोगी के रूप में काम किया है, जो कई वर्षों तक केवल 23 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ती रही है।



भाजपा अध्यक्ष के रूप में सुनील जाखड़, जी किशन रेड्डी और बाबूलाल मरांडी की नियुक्ति इन राज्यों में अपनी उपस्थिति और संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने के पार्टी के प्रयासों को दर्शाती है। नए नेताओं को पार्टी का नेतृत्व करने और अपने-अपने क्षेत्रों में इसके लक्ष्यों और एजेंडे को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

ये नियुक्तियाँ ऐसे महत्वपूर्ण समय में हुई हैं जब राजनीतिक गतिशीलता विकसित हो रही है, और पार्टियाँ आगामी चुनावों के लिए रणनीति बना रही हैं। नवनियुक्त अध्यक्षों के नेतृत्व में भाजपा का लक्ष्य पंजाब, तेलंगाना और झारखंड में अपनी स्थिति मजबूत करना और अपना आधार बढ़ाना है।


सुनील जाखड़ का राजनीतिक करियर 

एक राजनीतिक वंश से आने वाले सुनील जाखड़ पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए पंजाब की राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे हैं। वह पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और मध्य प्रदेश के राज्यपाल बलराम जाखड़ के पुत्र होने के साथ-साथ राजनीति में गहरी जड़ें जमा चुके वंश से आते हैं।

लोकसभा में सांसद के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, जाखड़ ने राफेल मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी के प्रति अपना समर्थन जताया। विनोद खन्ना के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बाद, उन्होंने गुरदासपुर में लोकसभा उपचुनाव लड़ा और एक लाख से अधिक वोटों के प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की।

अबोहर से लगातार तीन बार पंजाब कांग्रेस विधायक के रूप में कार्य करने के बाद, जाखड़ ने 2012 से 2017 तक विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभाली, यह अवधि पंजाब में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन सरकार द्वारा चिह्नित थी। हालांकि, 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में उन्हें बीजेपी के अरुण नारंग के हाथों हार का सामना करना पड़ा।



सुनील जाखड़ का कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ करीबी रिश्ता है और एक चुनाव प्रचार के दौरान कैप्टन ने खुद जाखड़ को भविष्य में मुख्यमंत्री पद के लिए एक मजबूत दावेदार के रूप में पहचाना था।

2019 के लोकसभा चुनाव में सुनील जाखड़ ने उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें बीजेपी के सनी देओल के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

अपने पूरे राजनीतिक करियर के दौरान, सुनील जाखड़ ने अपनी मजबूत राजनीतिक कौशल और सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए खुद को पंजाब में कांग्रेस पार्टी के भीतर एक प्रमुख नेता के रूप में स्थापित किया है।


Related Post