छात्र ने बनाई Whatsapp को टक्कर देने वाली स्वदेशी beetle एप

By  Arvind Kumar February 23rd 2021 09:35 AM

रेवाड़ी। रेवाड़ी के 15 वर्षीय छात्र हार्दिक कुमार दीवान ने व्हाट्सएप के मुकाबले में भारतीय एप बनाया है। बीटल नामक इस ऐप से व्हाट्सएप की तरह सभी तरह की सुविधा प्राप्त की जाती है। गृह मंत्री अनिल विज ने हार्दिक को बधाई देते हुए प्रोजेक्ट को तकनीकी विभाग में भेजकर हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है।

Beetle App Download छात्र ने बनाई Whatsapp को टक्कर देने वाली स्वदेशी beetle एप

हार्दिक कुमार रेवाड़ी के कैमरे स्कूल में नौवीं कक्षा का छात्र है। विज से मुलाकात में हार्दिक ने बताया कि उनके द्वारा बनाया बीटेल (beetle app) सोशल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इसमें व्हाट्सएप की तरह डाक्यूमेंट्स, वीडियो, ऑडियो, फोटो, पीडीएफ, शेयर करने के अलावा ऑडियो, वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी दी गई है।

छात्र ने बनाई Whatsapp को टक्कर देने वाली स्वदेशी beetle एप

हार्दिक ने बताया कि बीटल ऐप प्राइवेसी को लेकर पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसके संदेशों और कॉल को किसी भी तीसरे पक्ष द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता। इस ऐप को बनाने में उन्हें 3 महीने का समय लगा है वह इसमें और भी कई तरह की सुविधाएं देने पर काम कर रहे हैं।

Beetle App Download छात्र ने बनाई Whatsapp को टक्कर देने वाली स्वदेशी beetle एप

इस एप्लीकेशन को बड़े स्तर पर लेकर जाने के लिए उन्हें बहुत ज्यादा फंड की आवश्यकता है जिसके लिए उन्होंने तकनीकी शिक्षा व गृह मंत्री अनिल विज से सरकार द्वारा सहायता दिलाने के लिए अनुरोध किया है। मंत्री ने हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।

यह भी पढ़ें- धरने पर बैठे किसानों को जनहित में खाली कर देनी चाहिए सड़कें: नयनपाल रावत

यह भी पढ़ें- देशभर में होंगी किसान महापंचायत, बंगाल में भी किसान ट्रैक्टर रैली करेंगे: टिकैत

Related Post