Sat, Apr 27, 2024
Whatsapp

हरियाणा के किसानों को बड़ी राहत, फसली ऋणों पर जुर्माना व ब्याज राशि माफ

Written by  Arvind Kumar -- September 02nd 2019 12:00 PM -- Updated: September 02nd 2019 12:01 PM
हरियाणा के किसानों को बड़ी राहत, फसली ऋणों पर जुर्माना व ब्याज राशि माफ

हरियाणा के किसानों को बड़ी राहत, फसली ऋणों पर जुर्माना व ब्याज राशि माफ

भिवानी। (कृष्ण सिंह) विधानसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ ही लोक लुभावनी घोषणाओं का दौर शुरू हो गया है। इसी के तहत आज भिवानी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के किसानों के लिए लगभग पांच हजार करोड़ रुपये का ब्याज माफी पैकेज देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने भिवानी में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हरियाणा प्रदेश के पैक्स, डिस्ट्रिक्ट सैंट्रल को-आपॅरेटिव बैंक व लैंड मारगेज बैंक से जुड़े नौ लाख 27 हजार किसानों को फायदा मिलेगा। जिनके खाते एनपीए घोषित किए जा चुके हैं। इस योजना का लाभ किसान 30 नवंबर तक ऋण की मूल राशि देकर उठा सकते हैं।

  • मुख्यमंत्री ने 4750 करोड़ रूपये के फसली ऋणों पर जुर्माना व ब्याज राशि माफी की घोषणा।
  • इससे प्रदेश के करीब दस लाख किसान होंगे लाभान्वित।
  • प्राथमिक सहकारी, कृषि विपणन, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों तथा हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास बैंक के ऋणी किसानों को होगा फायदा।
[caption id="attachment_335288" align="aligncenter" width="700"]cm 3 हरियाणा के किसानों को बड़ी राहत, फसली ऋणों पर जुर्माना व ब्याज राशि माफ[/caption] मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए बताया कि प्रदेशभर के 13 लाख किसानों ने पैक्स से लोन लिया था, जिसमें से आठ लाख 25 हजार किसानों के खाते एनपीए घोषित हो चुके हैं। जिनका सात प्रतिशत ब्याज और पांच प्रतिशत पैनल्टी को माफ किया जाएगा। इस प्रकार कुल 2500 करोड़ की ब्याज और पेनल्टी अकेले पैक्स से जुड़े किसानों की माफ की गई है। यह भी पढ़ें : क्या खाप पंचायतों के प्रयास से एक हो पाएगा चौटाला परिवार ? (VIDEO) डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक से प्रदेश के 85 हजार किसानों ने 12 से 15 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन लिया था। जिसमें से 32 हजार किसानों के खाते एनपीए घोषित हो चुके हैं। इसमें पांच लाख से कम के लोन वाले किसान मात्र दो प्रतिशत ब्याज देकर व पांच लाख से 10 लाख तक का ऋण लेने वाले किसान पांच प्रतिशत की दर से ब्याज देकर व 10 लाख से अधिक का लोन लेने वाले किसान 10 प्रतिशत की दर से ब्याज देकर अपना ऋण माफ करवा सकते हैं। इसके अलावा जो पैनल्टी व ब्याज बनेगा, वह सरकार वहन करेगी। इस प्रकार से सैंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक से जुड़े किसानों को 800 करोड़ रूपये के लगभग लाभ होगा। [caption id="attachment_335289" align="aligncenter" width="700"]cm pc 2 हरियाणा के किसानों को बड़ी राहत, फसली ऋणों पर जुर्माना व ब्याज राशि माफ[/caption] यह भी पढ़ें : मनोज तिवारी ने दिल्ली में भी बताई NRC की जरूरत, कहा- स्थिति खतरनाक प्रदेश के लैंड मारगेज बैंकों से एक लाख 10 हजार किसानों ने ऋण लिया हुआ है, जिसमें 70 हजार किसानों के खातें एनपीए घोषित हो चुके हैं। लैंड मारगेज बैंक से ऋण लेने वाले किसानों का 50 प्रतिशत ब्याज व पैनल्टी माफ की गई हैं। इन बैंकों का 1450 करोड़ रुपये का एनपीए है। जिसका प्रिंसिपल अमाऊंट 750 करोड़ रूपये हैं। किसानों को ब्याज माफी व पैनल्टी माफ करने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कुल 4700 करोड़ रुपये का राहत पैकेज किसानों को दिया जा रहा है। वास्तविक आंकड़ों के बाद यह पैकेज लगभग पांच हजार करोड़ रुपये के आसपास पहुंच जाएंगा। यह भी पढ़ेंमहेंद्रगढ़ में जन आशीर्वाद यात्रा, सीएम बोले- सफेदपोश दलालों के कुर्ते खूंटी पर टंगवा दिए
---PTC NEWS---

Top News view more...

Latest News view more...