Advertisment

कनाडा के बाद अब ऑस्ट्रेलिया ने भी पंजाब-हरियाणा के छात्रों के वीजा आवेदन को किया खारिज

ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों और विश्वविद्यालयों ने कथित तौर पर पंजाब और हरियाणा के छात्रों के वीजा आवेदन को खारिज कर दिया है।

author-image
Shivesh jha
New Update
कनाडा के बाद अब ऑस्ट्रेलिया ने भी पंजाब-हरियाणा के छात्रों के वीजा आवेदन को किया खारिज
Advertisment

ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों और विश्वविद्यालयों ने कथित तौर पर पंजाब और हरियाणा के छात्रों के वीजा आवेदन को खारिज कर दिया है। टाइम्स हायर एजुकेशन के हवाले से द ऑस्ट्रेलियन टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ विश्वविद्यालयों और व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदाताओं ने अपने एजेंटों को निर्देश दिया है कि वे इन दो उत्तरी राज्यों के छात्रों के आवेदन फॉर्म को संसाधित करना बंद करें।

Advertisment

रिपोर्ट में कहा गया है कि गृह मामलों के विभाग के ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा ऑपरेटरों को कम गुणवत्ता वाले अनुप्रयोगों की बढ़ती संख्या के बारे में चेतावनी दी थी। इससे पहले मार्च में ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज ने घोषणा की थी कि भारतीय डिग्रियों को उनके देश में मान्यता दी जाएगी।

यदि आप एक भारतीय छात्र हैं जो ऑस्ट्रेलिया में पढ़ रहे हैं या अध्ययन कर चुके हैं, तो आपके घर लौटने पर आपकी डिग्री को मान्यता दी जाएगी। इस बीच कनाडाई प्राधिकरण ने कथित तौर पर 700 से अधिक भारतीय छात्रों को फर्जी प्रवेश प्रस्ताव पत्र मामलों में भारत लौटने के लिए कहा है।

यह मामला तब सामने आया जब कनाडा की सीमा सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि इन छात्रों को माइग्रेशन एजेंट द्वारा प्रदान किए गए शैक्षणिक संस्थानों के प्रवेश प्रस्ताव पत्र फर्जी पाए गए। छात्र लगभग तीन साल पहले कनाडा गए और अपनी पढ़ाई पूरी की और पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट पर कनाडा का कार्य अनुभव प्राप्त किया।

इस मुद्दे पर नवीनतम विकास में कनाडा स्थित फ्रेंड्स ऑफ कनाडा एंड इंडिया फाउंडेशन इन छात्रों के समर्थन में सामने आया है। फाउंडेशन ने आव्रजन मंत्री सीन फ्रेजर को एक पत्र लिखा है, जिसमें छात्रों को निर्वासित करने की कार्यवाही पर तत्काल रोक लगाने का अनुरोध किया गया है।

- PTC NEWS
-haryana-news india-australia-education australia-rejects-visa-applications-of-punjab-haryana-student australia-university
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment