Sat, Apr 20, 2024
Whatsapp

1546 करोड़ से बनेगा तारादेवी से शिमला तक का रोपवे, टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा, जाम से मिलेगी निजात

राजधनी शिमला में लोग जैसे ही कदम रखते हैं वैसे ही उनका सामना वहां ट्रैफिक जाम से होता है। लेकिन अब आने वाले समय में लोगों को जाम से निजात मिलने वाली है। प्रदेश सरकार अब तारा देवी से शिमला तक रोपवे बनाने की तैयारी में है। जिससे अब कुछ ही मिनट में यह सफर तय हो पाएगा।

Written by  Rahul Rana -- March 12th 2023 12:26 PM
1546 करोड़ से बनेगा तारादेवी से शिमला तक का रोपवे, टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा, जाम से मिलेगी निजात

1546 करोड़ से बनेगा तारादेवी से शिमला तक का रोपवे, टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा, जाम से मिलेगी निजात

ब्यूरो: प्रदेश की राजधानी शिमला में आए दिन लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है। जिससे उनका मिनटों का सफर घंटों में बदल जाता है। छोटी और तंग सड़कें होने के कारण गाड़ियां और बसें कई-कई घंटे जाम में फरी रहती हैं। ऐसे में लोगों को बड़ी जल्दी इन सब परेशनियों से निजात मिलने वाली है। 

दरासल प्रदेश सरकार लोगों की सुविधा के लिए रोपवे बनाने जा रही है। जिसमें प्रोजेक्ट को बनाने के लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट को तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। सरकार ने इसका जिम्मा ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन को सौंपा है। 


1546 करोड़ रुपए आएगा खर्च 

सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के मुताबिक यह रोपवे तारादेवी से शिमला शहर तक बनाया जाएगा। जिसके लिए इन दोनों जगहों पर लोगों को चढ़ने और उतरने की सुविधा होगी। इसके लिए इसका खर्च 1546 करोड़ रुपए आने वाला है। यह रोपवे करीब-करीब 14.69 किलोमीटर में बनाया जाएगा, जिसके लिए इसे 15 स्टेशन से होकर गुजरना पड़ेगा। रोपवे बनने के बाद तारा देवी से शिमला का सफर कुछ ही मिनट में तय हो जाएगा।  

50 रुपए होगा किराया 

मिली जानकारी के मुताबिक तारादेवी से शिमला रोपवे में 10 ट्रॉलियां चलाई जाएंगी। यह ट्रॉलियां सारा दिन चलेंगी। जिसमें कम से कम एक व्यक्ति 50 रूपए किराया देकर लोग इस हवाई सफर का आनंद ले सकेंगे। हालांकि इस प्रोजेक्ट को बनने के लिए कम से कम 3 से 4 साल लगेंगे। 

आपको बता दें कि अभी तक राजधानी शिमला में सिर्फ एक ही रोपवे है जो जाखू मंदिर के लिए बनाया गया है। हालांकि तारा देवी में रोपवे बनने के बाद टूरिज्म को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।  

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...