Tue, Apr 23, 2024
Whatsapp

पर्यावरण बचाने की पहल, आज से हिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड खरीदेगा ई-कचरा

ई-कचरा को लोग खुले में फेंक देते हैं या नदी नालों में फेंक देते है जिससे पर्यावरण को नुकसान होता है, इसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड लोगों से ई-कचरा खरीदने की पहल शुरू कर रही है। हिमाचल प्रदेश में जिन लोगों के घर में ई-कचरा पड़ा हुआ है उनको अच्छी कमाई हो सकती है, दरअसल हिमाचल प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड आज से राज्य के लोगों से उनके घर में पडा ई कचरा खरीदना शुरू करेगा। इसके लिए बोर्ड राज्य में ई-कचरा कलेक्शन अभियान शुरू करने जा रहा है।

Written by  Jainendra Jigyasu -- March 14th 2023 11:11 AM
पर्यावरण बचाने की पहल, आज से हिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड खरीदेगा ई-कचरा

पर्यावरण बचाने की पहल, आज से हिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड खरीदेगा ई-कचरा

ई-कचरा को लोग खुले में फेंक देते हैं या नदी नालों में फेंक देते है जिससे पर्यावरण को नुकसान होता है, इसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड लोगों से ई-कचरा खरीदने की पहल शुरू कर रही है।  हिमाचल प्रदेश में जिन लोगों के घर में ई-कचरा  पड़ा हुआ है उनको अच्छी कमाई हो सकती है, दरअसल हिमाचल प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड आज से राज्य के लोगों से उनके घर में पडा ई कचरा खरीदना शुरू करेगा। इसके लिए बोर्ड राज्य में ई-कचरा कलेक्शन अभियान शुरू करने जा रहा है। इस अभियान के तहत राज्य सरकार लोगों से ई-कचरा लेगी और बदले में लोगों को पैसे मिलेंगे। 

ई-कचरा कलेक्शन के लिए सचिवालय में सेंटर खोला जा रहा है, जहां पर ई-कचरा जमा किया जाएगा। ई कचरा के तहत बोर्ड लोगों से बेकार पड़े  मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैबलेट, चार्जर केबल, प्रिंटर,सर्वर मॉडम, सीपीयू,  माउस, की-बोर्ड, कंप्यूटर और उसके पार्ट सीपीयू,फ्रिज, वाशिंग मशीन, समेत बेकार हो चुके  124 प्रकार के इलेक्ट्रानिक  सामान ख़रीदेगी।


बोर्ड इलेक्टानिक कचरे को एम इलेक्ट्रानिक बोर्ड के माध्यम से 16 से 25 मार्च तक इकठ्ठा करेगा। ई कचरा को इकट्ठा करके नालागढ़ और बद्दी री-साइकिल प्लांट में भेजा जाएगा। 

प्रदेश में अभी लोग ई-वेस्ट को या तो खुले में डिस्पोज कर रहे हैं या उसे नदी नालों में फेंक कर ठिकाने लगा रहे हैं। इससे पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंच रहा है, जिसे रोकने के लिए बोर्ड ने यह कदम उठाया है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...